पांच सरोवरों

हिंदू धर्म के खास इन पांच सरोवरों में स्‍नान करने से मिलती है पाप से मुक्‍ति

हिन्दू धर्म के 5 महत्वपूर्ण सरोवर- वैसे तो भारत में कई झीलें हैं लेकिन धार्मिक महत्‍व रखने वाले केवल 5 ही सरोवर हैं. इन सरोवरों का आध्‍यात्‍मिक दृष्टि से काफी महत्‍व है. पौराणिक ग्रंथों में प्राचीन काल से ही पवित्र 5 सरोवरों का वर्णन किया गया है. तो चलिए जानते हैं हिंदू धर्म के इन पांच पवित्र सरोवरों के बारे में -:

हिन्दू धर्म के 5 महत्वपूर्ण सरोवर

हिन्दू पांच सरोवरों

 

  • कैलाश मानसरोवर

यह एकमात्र ऐसा धार्मिक सरोवर है जिसकी पवित्रता आज भी बरकरार है. पुराणों में इसे देवताओं की झील कहा जाता है. कैलाश मानसरोवर हिमालय के केंद्र में स्थित है. कहा जाता है कि कैलाश मानसरोवर के निकट कैलाश पर्वत भी स्‍वयं भगवान शिव वास करते हैा. मान्‍यता है कि इस सरोवर में माता पार्वती स्‍नान किया करती थीं. कहा जाता है कि इस सरोवर में स्‍नान करने से पाप से मुक्‍ति मिलती है.

  • नारायण सरोवर

नारायण का अर्थ है विष्‍णु अर्थात् यह भगवान विष्‍णु का सरोवर है. नारायण सरोवर के तट पर भगवान आदित्‍यनारायण का भव्‍य मंदिर भी स्‍थापित हैं. इस सरोवर के पास कोटेश्‍वर शिव मंदिर भी है. अनेक ऋषियों और मुनियों के यहां आने के प्रसंग के बारे में भी पुराणों में उल्‍लेख मिलता है. मान्‍यता है कि इस सरोवर में स्‍नान करने से जन्‍मों-जन्‍मांतर के पापों से मुक्‍ति मिल जाती है.जो लोग भगवान विष्‍णु में आस्‍था रखते हैं उन्‍हें नारायण सरोवर में जरूर स्‍नान करना चाहिए. हिन्दू धर्म के 5 महत्वपूर्ण सरोवर में यह भी मुख्य नाम है.

  • पुष्‍कर सरोवर

पुष्‍कर में एक पवित्र सरोवर स्थित है जिसे पुष्‍कर सरोवर के नाम से जाना जाता है. पुराणों के अनुसार इस झील का निर्माण ब्रह्मा जी ने किया था. यहां पर विश्‍व का प्रसिद्ध पुष्‍कर मेला भी लगता है. इस सरोवर के पास ही ब्रह्मा जी का एकमात्र मंदिर भी है. इस सरोवर में स्‍नान करने से कई पाप धुल जाते हैं.

  • पंपा सरोवर

इस पंपा सरोवर का संबंध रामायण काल से है. यह सरोवर मैसूर में स्थित है. पंपा सरोवर वह स्‍थान है जहां शबरी ने श्रीराम को बेर खिलाए थे. इस कारण इस सरोवर की काफी मान्‍यता है. कहते हैं कि इस सरोवर में स्‍नान करने से भगवान सारे पाप माफ कर देते हैं.

  • बिंदु सरोवर

यह सरोवर द्वापर युग का मुख्‍य तीर्थस्‍थान है. इस स्‍थल की मान्‍यता इतनी है कि इसका वर्णन ऋग्‍वेद की गाथाओं में भी मिलता है. इस पावन सरोवर का उल्‍लेख रामायण और महाभारत काल में भी मिलता है. भगवान परशुराम ने भी इसी सरोवर में अपनी माता का श्राद्ध किया था. इस पावन स्‍थल को गया की तरह दर्जा प्राप्‍त है एवं इसे मोक्ष की प्राप्‍ति के लिए विशेष महत्‍व दिया जाता है. इसे मातृ मोक्ष स्‍थल भी कहा जाता है.

अगर आप भी मोक्ष पाना चाहते हैं तो आपको भारत में स्थित इन पावन सरोवरों में अवश्‍य स्‍नान करना चाहिए. शास्‍त्रों में भी इन पांच मुख्‍य सरोवरों का उल्‍लेख किया गया है. मनुष्‍यों ने ही नहीं बल्कि भगवान राम और कई सिद्ध ऋषियों ने इन सरोवरों की पवित्रता को नमन किया है. मोक्ष प्रदायिनी इन सरोवरों में स्‍नान कर आप अपने जन्‍मों के पापों को धो सकते हैं. ये हिंदुओं के पवित्र सरोवर हैं जो मोक्ष के साथ-साथ पाप से भी मुक्‍ति दिलवाते हैं.

 

जरुर पढ़ें- 45 सालों से भगवान हनुमान इस मंदिर में रोज दिखा रहे हैं अदभुत चमत्कार

 

 

Share this post