नवरात्रि में पूजन से पहले

नवरात्रि में पूजन से पहले इन बातों का रखें ध्यान !

नवरात्रि में पूजन से पहले – साल में चार बार नवरात्रि आते हैं जिसमें से चैत्र और शारदीय नवरात्रों का महत्‍व सबसे ज्‍यादा होता है। इस बार शारदीय नवरात्र की शुरुआत 21 सितंबर से हो रही है जिनका समापन 29 सितंबर को होगा। नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है।

मान्‍यता है कि नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा करने से भक्‍तों के सारे कष्‍ट दूर होते हैं।

नवरात्रि में पूजन से पहले – नवरात्रि की शुरुआत से पहले कुछ तैयारियां कर लेनी चाहिए।

वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार हर दिशा किसी खास देवी-देवता के लिए होती है और उनसे संबंधित दिशा में उनकी पूजा करने से मनोकामना की पूर्ति तो शीघ्र होती ही है साथ ही शुभ फल भी मिलता है और घर में सकारात्‍मक ऊर्जा फैलती है।

वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा दक्षिण या पूर्व दिशा में मुख करके करनी चाहिए। पूर्व दिशा में माता रानी की आराधना करने से मनुष्‍य की चेतना जागृत होती है और दक्षिण दिशा की ओर मुख करने से मानसिक शांति की प्राप्‍ति होती है। इन दिशाओं की ओर मुख करके पूजा करने से आप सीधे मां से जुड़ जाते हैं।

वास्‍तु के अनुसार मंदिर में पीले, हरे या लाल रंग का कपड़ा बिछाएं। इन रंगों से पूजाघर में सकारात्‍मक ऊर्जा फैलती है।

अगर पूजा करते समय अचानक आपका ध्‍यान भटकने लगता है तो घर की उत्तर-पूर्व दिशा में लकड़ी या प्‍लास्टिक से बना पिरामिड रखें। ध्‍यान रहे, ये पिरामिड नीचे से खोखला होना चाहिए।

पूजन आरंभ करने से पूर्व हल्‍दी या सिंदूर से स्‍वास्तिक जरूर बनाएं। ये काफी शुभ माना जाता है और इससे घर-परिवार में सकारात्‍मकता आती है।

इस तरह से नवरात्रि में पूजन से पहले इन बातों का ध्यान रखें – नवरात्रि के पूजन में इन बातों का खास ख्‍याल रखें ताकि आपको इन नौ दिनों में मां दुर्गा की विशेष कृपा‍ मिल सके।

Share this post