हनुमान चालीसा का पाठ

इस समय करना चाहिए हनुमान चालीसा का पाठ

हनुमान चालीसा का पाठ – कलियुग में भी हनुमान जी मनुष्‍य की रक्षा के लिए सदा तत्‍पर रहते हैं।

चिरंजीवी हनुमान जी अपने भक्‍तों को कभी मुश्किल में नहीं छोड़ते। कहते हैं कि चाहे किसी भी प्रकार की समस्‍या हो, हुनमान जी की आराधना से सभी कष्‍टों का निवारण किया जा सकता है।

हनुमान जी को प्रसन्‍न करने का सबसे सरल उपाय है हनुमान चालीसा का पाठ करना। रात के समय हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले व्‍यक्‍ति के जीवन के कई कष्‍ट दूर हो सकते हैं। शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या एवं शनि दोष से भी हनुमान चालीसा का पाठ कर बचा जा सकता है। मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से विशेष लाभ मिलता है।

मंगलवार एवं शनिवार के दिन स्‍नान के पश्‍चात् हनुमान चालीसा का पाठ करना शुभ फलदायक होता है। इस पाठ में बहुत शक्‍ति होती है। हनुमान चालीसा के पाठ से सेहतमंद जीवन की प्राप्‍ति और सुख-समृद्धि के साथ-साथ कई तरह की नकारात्‍मक चीज़ों से भी छुटकारा मिलता है।

पाठ करने का सबसे उत्तम समय

ज्‍योतिष के अनुसार चालीसा का पाठ करने का सबसे उत्तम समय सुबह और रात के समय होता है। शनि की साढ़ेसाती चल रही है तो रात के समय आठ बार हनुमान चालीसा का पाठ करें।

पाठ करने के लाभ

– ये पाठ करने से जीवन के सभी पापों से मुक्‍ति मिल जाती है।

– कहते हैं कि जो भी भक्‍त रात के समय 8 बार पाठ करता है उसकी रक्षा स्‍वयं हनुमान जी करते हैं।

– हनुमान जी चौपाई का पाठ करने से शारीरिक कमज़ोरी से मुक्‍ति मिलती है।

– अगर आपको कोई नकारात्‍मक शक्‍ति या बुरी आत्‍मा परेशान कर रही है तो आपको हनुमान जी की आरधना करनी चाहिए। हनुमान चालीसा के पाठ से मनुष्‍य को अपने सभी डरों से मुक्‍ति मिल जाती है। हनुमान चालीसा के पाठ से भूत-प्रेत आदि से भी रक्षा होती है।

हनुमान चालीसा का पाठ करना चमत्‍कारिक फल प्रदान करता है। अगर आप हनुमान जी को प्रसन्‍न कर अपने कष्‍टों को दूर करना चाहते हैं तो हनुमान चालीसा इसका सबसे सरल उपाय है।

Share this post