भारत की शापित जगहें

शापित हैं भारत की ये ऐतिहासिक जगहें

भारत की शापित जगहें – भारत में ऐतिहासिक मंदिरों और इमारतों की भरमार है।

ऐसे कई महल, खंडहर, मंदिर और किले हैं जो अपने अंदर सालों से रहस्‍यों को छिपाए हैं। इनके पीछे छिपे रहस्‍यों को जानने के लिए कई लोग तो अपनी जान तक गंवा चुके हैं लेकिन आज भी इनके रहस्‍य से पर्दा नहीं उठ पाया है।

कहा जाता है कि ये भारत की शापित जगहें हैं और इसी वजह से इनके बारे में कोई आज तक नहीं जान पाया है।

भारत की शापित जगहें – 

1 – किराडू मंदिर

राजस्‍थान के बारमेर जिले का किराडू मंदिर हज़ारों सालों से शापित है। कहा जाता है कि सालों पूर्व इस गांव का हर व्‍यक्‍ति पत्‍थर का बन गया था और उसके बाद से संध्‍या के पश्‍चात् जो भी व्‍यक्‍ति हां रूकता है वह पत्‍थर का बन जाता है। शाम ढलने के बाद किसी का भी यहां रूकना मना है।

2 – भानगढ़ का किला

राजस्‍थान में अनके किले और महल हैं जिनमें से एक है भानगढ़ का किला। भारतीय पुरातत्‍व विभान ने इस किले के बाहर चेतावनी भी लगा रखी है कि दिन ढलने के बाद यहां कोई ना रूके। इस किले में सूर्यास्‍त के बाद प्रवेश करने की सख्‍त मनाही है। कहा जाता है कि इस किले पर ए‍क तांत्रिक का शाप है। दिन के समय पर्यटक यहां घूम सकते हैं लेकिन शाम ढलने पर यहां परिंदा भी पर नहीं मारता है।

3 – कुलधारा गांव

जैसलमेर से 18 किमी दूर हे कुलधारा गांव जो 200 सालों से वीरान पड़ा हुआ है। माना जाता है कि ये गांव शापित है। यहां रहने वाले ग्रामीणों ने ही इसे शाप दिया था जिसके बाद यहां अनहोनी घटनाएं होती रहती हैं। इस गांव में जाने की मनाही है।

4 – शनिवार वाड़ा

शनिवार वाडा को ही बाजीरानी मस्‍तानी का किला भी कहा जाता है। कहा जाता है कि इस किले में पेशवा नारायण का बड़ी बेरहमी से कत्‍ल कर दिया गया था। आज भी इस किले में उनकी चीखें सुनाईं देती हैं।

ये है भारत की शापित जगहें – अगर आप रोमांच का मज़ा उठाना चाहते हैं तो आपको भारत की इन रहस्‍यमयी जगहों को जरूर देखना चाहिए। हालांकि इन जगहों के शापित होने के कारण यहां आने के लिए कुछ समय निर्धारित किया गया है।

 

Share this post