हनुमान चालीसा की गुप्त चौपाईयाँ

हर मुश्किल दूर करेंगीं हनुमान चालीसा की ये 5 गुप्त चौपाईयाँ !

हनुमान चालीसा की गुप्त चौपाईयाँ – हनुमान जी की आराधना से जीवन के सारे कष्‍ट दूर होते हैं।

शायद ही इस संसार का ऐसा कोई दुख होगा जिसे हनुमान जी दूर नहीं कर सकते हैं। सभी देवगण और नवग्रह भी हनुमान जी से ही आशीर्वाद लेते हैं। भूत-प्रेत की बाधा हो या धन की कमी हनुमान जी के पूजन और उपायों से हर मुश्किल आसान हो जाती है। हनुमान जी की कुछ चौपाइयां अत्‍यंत चमत्‍कारिक हैं, ये चौपाइयां आपको विघ्‍नों से मुक्‍ति और धन प्राप्‍ति के उपाय बताती हैं।

तो चलिए जानते हैं कि हनुमान चालीसा की गुप्त चौपाईयाँ कौन सी हैं और कैसे उपाय करना है।

आसपास फैली हुई नकारात्‍मक ऊर्जा ही जीवन की हर समस्‍या का कारण होती है। हनुमान जी का मात्र ध्‍यान करने से ही नकारात्‍मक ऊर्जाओं का नाश होता है और सकारात्‍मक ऊर्जा मिलने के द्वार खुलते हैं। हनुमान जी का पूजन करने से आपकी तरक्‍की के मार्ग खुलते हैं। संपूर्ण हनुमान चालीसा का पाठ ही अपने आप में हर प्रकार की दोष मुक्‍ति में प्रभावशाली है लेकिन आगे बताई गई हनुमान चालीसा की गुप्त चौपाईयाँ विशेष रूप से चमत्‍कारी हैं।

हनुमान चालीसा की गुप्त चौपाईयाँ –

1 – पहली चौपाई

‘भूत पिशाच निकट नहीं आवै महावीर जब नाम सुनावै’

सुबह सूर्योदय से पहले या सूर्यास्‍त के बाद इस चौपाई का 108 बार जाप करें। इस चौपाई के जाप से हर प्रकार के भय से मुक्‍ति मिलती है और आत्‍मविश्‍वास में बढ़ोत्तरी होती है। इसके शुभ प्रभाव से आपको सफलता की प्राप्ति होती है।

2 – दूसरी चौपाई

‘नाशै रोग हरै सब पीड़ा जपत निरंतर हनुमत बीड़ा’।

हनुमान जी की यह चौपाई किसी लंबे रोग से मुक्‍ति दिलाने में रामबाण उपाय है। साथ ही कार्यों में आ रही देरी भी इससे दूर होती है। ये चौपाई आर्थिक संपन्‍नता भी प्रदान करती है।

3 – तीसरी चौपाई

‘अष्‍टसिद्धि नव निधि के दाता अस बीर दीन जानकी माता’।

हनुमान चालीसा की ये चौपाई हर परेशानी से लड़ने की शक्‍ति देती है। ब्रह्म मुहूर्त में स्‍नान के बाद आधे घंटे तक जाप करें।

4 – चौथी चौपाई

‘विद्या बाण गुणी अति चातुर राम काज करिबे को आतुर’।

ज्ञान और बुद्धि से हीन व्‍यक्‍ति जीवन में हमेशा उपेक्षा और गरीबी का शिकार रहता है। विद्या और बुद्धि की प्राप्‍ति के लिए सुबह स्‍नान के पश्‍चात् 108 बार इस चौपाई का जाप करें।

5 – पांचवी चौपाई

‘भीम रूप धरि असुर संहारे रामचंद्र के काज संवारे’।

इस चौपाई का रोज़ जाप करने से सारे बिगड़े काम बन जाते हैं। व्‍यापार की बाधाएं और आर्थिक परेशानियां भी दूर हेती हैं। रोज़ सुबह इस चौपाई का 108 बार जाप करें।

ये है हनुमान चालीसा की गुप्त चौपाईयाँ- हनुमान जी की कृपा अगर आपके ऊपर बरसने लगे तो आपके जीवन के सारे कष्‍ट दूर हो जाते हैं। ये पांच गुप्‍त चौपाइयां आपके जीवन को सफल बना सकती हैं। हनुमान जी को प्रसन्‍न करने के लिए भगवान राम की आराधना करें और बंदरों को गुड़ और चने खिलाएं।

इसके अलावा मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी का उपवास भी रखें। निश्चित ही हनुमान जी प्रसन्‍न होकर आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करेंगें।

Share this post