शनि देव को प्रसन्‍न करने के उपाय

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए करें इन मंत्रों का जाप

शनि देव को प्रसन्‍न करने के उपाय – यदि शनि का प्रकोप किसी पर पड़ जाए तो उस व्‍यक्‍ति का सारा जीवन ही कष्‍टकारी और दुखमय बन जाता है।

शनिदेव किसी को भी उसके पापकर्मों या गलतियों की सज़ा देने में नरमी नहीं रखते हैं इसलिए इनके प्रकोप से बचने में ही भलाई है। तो

चलिए जानते हैं शनि देव को प्रसन्‍न करने के उपाय के बारे में -:

शनि देव को प्रसन्‍न करने के उपाय

– शुक्रवार की रात को काले चने भिगोकर कर रखें और अगले दिन शनिवार को ये काले चने लेकर इनके साथ जला हुआ कोयला, हल्‍दी और लोहे का एक टुकड़ा लें और एक काले रंग के कपड़े में बांध दें। अब इस पोटली को बहते हुए पानी में प्रवाहित कर दें। इस उपाय से सालभर शनि की कृपा बनी रहती है।

– शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए घोड़े की नाल का प्रयोग भी अचूक उपाय है। बुरी नज़र और शनि के प्रकोप से बचने के लिए काले घोड़े की नाल अपने घर अथवा ऑफिस के मुख्‍य द्वार पर टांगें। आप घोड़े की नाल से बनी अंगूठी भी धारण कर सकते हैं। घोड़े की अंगूठी धारण करने से पूर्व इसे शुक्रवार की रात को कच्‍चे दूध या स्‍वच्‍छ जल में डुबोकर रख दें। शनिवार की सुबह को इस अंगूठी को अपने बाएं हाथ की मध्‍यमा अंगुली में धारण करें।

– शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए शनिवार के दिन या रोज़ शनि मंदिर में शनि देव की मूर्ति पर सरसों या काले तिल का तेल चढ़ाएं। शनि देव को उड़द की दाल, फूल और तेल से बनी मिठाई व पकवान भी अर्पित करें। इसके अलावा शनि देव की कृपा पाने के लिए काले वस्‍त्रों का दान करें। शनि देव को प्रसन्‍न करने से सुख के साथ-साथ समृद्धि की भी प्राप्‍ति होती है।

शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए इन मंत्रों का भी जाप करें -:

ऊं धनदाय नम:

ऊं मन्‍दाय नम:

ऊं मन्‍दचेष्‍टाय नम:

ऊं क्रूराय नम:

ऊं भानुपुत्राय नम:

ये है शनि देव को प्रसन्‍न करने के उपाय – शनि देव की पूजा एवं मंत्र जाप के बाद शनि देव को धूप दें व तेल का दीपक जलाएं। शनि देव से अपने पापों और गलतियों के लिए क्षमा मांगें।

Share this post