कालसर्प

कालसर्प दोष की वजह से सच्‍चा प्‍यार मिलने में हो सकती है देरी

कालसर्प दोष का नाम सुनते ही अकसर लोग घबरा जाते हैं. ज्‍योतिषशास्‍त्र की मानें तो कुंडली में कालसर्प दोष का होना कोई बहुत बड़ी घटना नहीं होती है. कालसर्प दोष की वजह से प्रभावित व्‍यक्‍ति को थोड़ी-बहुत परेशानी जरूर आती है लेकिन कुछ उपाय कर इस दोष को कम किया जा सकता है.

 

  • कालसर्प दोष

  • क्‍या है कालसर्प दोष

अगर जन्‍मकुंडली में सभी ग्रह राहु और केतू के बीच आ जाते हैं या राहु और केतू उल्‍टी चाल चलने लगते हैं तो उस व्‍यक्‍ति की कुंडली में कालसर्प योग का निर्माण होता है. आपको शायद मालूम नहीं होगा कि कालसर्प योग का प्रभाव राशि के अनुसार बदलता रहता है.

  • कालसर्प दोष के प्रकार

कालसर्प दोष बारह प्रकार का होता है. अनंत, कुलिक, वासुकि, शंखपाल, पदम, महापदम, तक्षक, कारकोटक, शंखनाद, घटक, विषधर और शेषनाग कालसर्प दोष के प्रकार हैं.

  • कालसर्प दोष के नकारात्‍मक प्रभाव

अगर किसी की कुंडली में कालसर्प दोष है तो वह व्‍यक्‍ति आर्थिक तंगी से घिरा रहता है. उसके परिवार में क्‍लेश रहता है और संबंधों में खटास आ जाती है. इसके साथ ही कालसर्प दोष से प्रभावित जातक मानसिक और शारीरिक कष्‍टों से पीडित रहता है. इनके विवाह में देरी भी हो सकती है. कालसर्प दोष से प्रभावित जातक को अपना सच्‍चा प्‍यार मिलने में भी विलंब हो सकता है.

  • कालसर्प दोष से प्रभावित जातक

कालसर्प दोष से पीडित व्‍यक्‍ति को अपने सपने में सांप और पानी दिखाई देता है. कालसर्प दोष से प्रभावित जातक सपने में स्‍वयं को उड़ते हुए देखता है. उसके कार्यों में बार-बार अड़चनें आती हैं. इनके मन में नकारात्‍मक विचार घर कर लेते हैं.

यहां करें पूजा

भारत में मुख्‍य दो स्‍थान पर कालसर्प दोष से मुक्‍ति पाने की पूजा की जाती है. उज्‍जैन और नासिक में कालसर्प दोष को कम करने या खत्‍म करने की पूजा की जाती है. इन दो स्‍थानों में कालसर्प दोष से मुक्‍ति पाने की विशेष पूजा की जाती है.

कालसर्प दोष शांति के उपाय

– कालसर्प दोष को शांत करने के लिए प्रत्‍येक संक्रांति के दिन अपने घर में गंगाजल से छिड़काव करें.

-नियमित रूप से सोमवार के दिन भगवान शिव के मंदिर जाकर शिवलिंग का गंगाजल और कच्‍चे दूध से अभिषेक करें.

– काले रंग के कुत्ते को रोटी खिलाने या दूध पिलाने से भी कालसर्प दोष में कमी आती है.

– रोज़ रोटी बनाते समय सबसे पहली रोटी गाय के लिए निकालकर रखें. आप ये रोटी कौओं को भी खिला सकते हैं.

– कालसर्प दोष के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए अपने घर के किसी पवित्र स्‍थान पर 6 मोर पंख रखें. रात को सोने से पूर्व कालसर्प दोष से प्रभावित व्‍यक्‍ति उस मोर पंख से हवा करे.

– कालसर्प दोष से मुक्‍ति पाने के लिए चांदी के नाग-नागिन बहती नदी में प्रवाहित कर दें.

– शनिवार के दिन 11 बेल पत्रों पर राहू और केतू लिखकर भगवान शिव को अर्पित कर दें. इस उपाय से कालसर्प दोष से मुक्‍ति मिलती है.

– मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी की आराधना करें. रामचरितमानस और हनुमान चालीसा के पाठ से लाभ होगा.

जिस व्‍यक्‍ति की कुंडली मे कालसर्प दोष बन रहा है उसे कई तरह की मानसिक और शारीरिक पीड़ाओं से गुज़रना पड़ता है. इन उपायों को कर कालसर्प दोष से मुक्‍ति पाई जा सकती है.

 

जरुर पढ़ें – 100 साल पुराने पेड़ को काटने पर निकला शिवलिंग

 

Share this post