कोरंटी गारंटी हनुमान मंदिर

कोरंटी गारंटी हनुमान मंदिर – दुनिया का इकलौता मंदिर जो देता है काम बन जाने की गारंटी

भारत में हिंदू धर्म के कई ऐसे मंदिर हैं जो अपने चमत्‍कार और दिव्‍य लीलाओं के कारण प्रसिद्ध हैं. ऐसे ही मंदिरों में से एक है कर्नाटक के गुलबर्गा में स्थित हनुमान जी को समर्पित कोरंटी गारंटी हनुमान मंदिर. हनुमान जी के इस चमत्‍कारिक मंदिर के बारे में बहुत ज्‍यादा लोग तो नहीं जानते लेकिन ये मंदिर कर्नाटक का सुप्रसिद्ध मंदिर है.

गुलबर्गा का हनुमान मंदिर

कोरंटी गारंटी मंदिर का मुख्‍य आ‍कर्षण

हनुमान जी के इस मंदिर में उनकी बेहद विशाल और सुंदर प्रतिमा स्‍थापित है. इस भव्‍य प्रतिमा के दर्शन कर हर श्रद्धालु का मन मंत्रमुग्‍ध हो जाता है. मंदिर की इस भव्‍य मूर्ति के अलावा इससे जुड़ी एक खास मान्‍यता भी काफी प्रचलित है. मान्‍यता है कि इस मंदिर में मांगी गई हर मुराद जरूर पूरी होती है. हर मुराद पूरी करने के कारण ही ये मंदिर कोरंटी गारंटी के नाम से मशहूर हुआ है. कहते हैं कि इस मंदिर में आने वाले भक्‍त कभी खाली हाथ नहीं लौटते हैं. इस मंदिर की महिमा ही ऐसी है कि यहां आने वाले हर श्रद्धालु की मुराद जरूर पूरी होती है.

स्‍थापना काल

श्रीराम के परम भक्‍त हनुमान जी के इस मंदिर की स्‍थापना सन् 1957 में हुई थी. मंदिर के पास एक मेडिकल कॉ‍लेज स्थित है जहां से बड़ी संख्‍या में छात्र परीक्षा में पास होने की मन्‍नत लेकर आते थे. हैरानी की बात है कि यहां आने वाले हर स्‍टूडेंट की परीक्षा में पास होने की मुराद पूरी हो जाती थी. बस तभी से छात्रों के साथ-साथ आसपास के लोग भी इस मंदिर में अपनी मनोकामना के पूरा होने की आस लेकर यहां आने लगे. मन की मुरादें पूरी होने के कारण इस मंदिर को ये अनोखा नाम ‘कोरंटी गारंटी हनुमान मंदिर’ मिला.

अन्‍य दर्शनीय स्‍थल

हनुमान जी के इस चमत्‍कारिक मंदिर के पास ही कर्नाटक के बेल्‍लारी जिले में किश्‍किंधा पर्वत भी स्थि‍त है. किवदंती है कि इसी पर्वत पर हुनमान जी की माता अंजनि ने पुत्र की प्राप्‍ति के लिए कठोर तपस्‍या की थी. इस तपस्‍या के बाद ही माता अंजनि को हनुमान जी की पुत्र रत्‍न के रूप में प्राप्‍ति हुई थी. इस वजह से यह पर्वत धार्मिक दृष्टि से काफी महत्‍वूपर्ण है. कर्नाटक आए श्रद्धालु कोरंटी गारंटी हनुमान मंदिर के दर्शन के साथ-साथ इस पावन तीर्थस्‍थल के दर्शन भी जरूर करें. इसके अलावा गुलबर्गा किला और ख्‍वाजा बंदे नवाज़ दरगाह भी दर्शनीय स्‍थल हैं.

कैसे पहुंचे

रेल मार्ग -: कर्नाटक के गुलबर्गा में स्थित कोरंटी गारंटी हनुमान मंदिर तक पहुंचने के लिए गुलबर्गा रेलवे स्‍टेशन निकटतम रेलवे स्‍टेशन है. यहां से आपको मंदिर तक जाने के लिए ऑटो रिक्‍शा या टैक्‍सी मिल जाएगी.

वायु मार्ग -: कर्नाटक के इस सुप्रसिद्ध हनुमान मंदिर का निकटतम हवाई अड्डा गुलबर्गा एयरपोर्ट है. यहां से बस या टैक्‍सी की सुविधा भी उपलब्‍ध है.

तो अगर आपकी भी कोई मुराद लंबे समय से अधूरी है तो आप कर्नाटक के इस मंदिर में आकर हनुमान जी से उसकी पूर्ति के लिए कामना कर सकते हैं. गारंटी है कि कोरंटी गारंटी हनुमान मंदिर में आपकी सारी मुरादें जरूर पूरी होंगीं, वैसे भी हनुमान जी के इस मंदिर से आज तक कोई भी खाली हाथ नहीं लौटा है.

 हनुमान पूजा के लिए यहाँ क्लिक करे- भगवान हनुमान पूजा

Share this post