मंगलदोष के उपाय

विवाह के बाद मंगल दोष का पता चला है तो करें ये उपाय

मंगलदोष के उपाय – हिंदू धर्म में विवाह से पूर्व कुंडली मिलान करवाने की परंपरा है। इससे वर-वधू के वैवाहिक जीवन का पता लगाया जाता है। लेकिन कई बार शादी से पूर्व कुंडली मिलान नहीं करवाया जाता है और इसका परिणाम पति-पत्‍नी को आगे चलकर भुगतना पड़ता है। कुछ लोगों की कुंडली में मांगलिक दोष होता है जिसके बारे में उन्‍हें विवाह के बाद पता चलता है।

मांगलिक दोष के कारण वैवाहिक जीवन में कई तरह की मुश्किलें आती हैं इसलिए इस दोष का निवारण बहुत जरूरी होता है।

अगर आपको भी विवाह के बाद मांगलिक दोष के बारे में पता चलता है तो आप मंगलदोष के उपाय की मदद से इस दोष के प्रभाव को कम कर सकते हैं।

मंगलदोष के उपाय –

1 – कुंडली में मांगलिक दोष

मांगलिक दोष, मंगल ग्रह से जुड़ा होता है। अगर लड़का या लड़की किसी की भी कुंडली में पहले, चौथे, छठे, आठवें या बारहवें भाव में मंगल बैठा है तो उस जातक को मांगलिक दोष रहता है।

2 – मंगला गौरी का व्रत

अगर आपके पति या पत्‍नी की कुंडली में मांगलिक दोष है तो पत्‍नी को किसी भी मंगलवार के दिन मंगला गौरी का व्रत करना चाहिए। इस उपाय से मंगल दोष में शांति मिलती है।

3 – पति के लिए उपाय

जिस व्‍यक्‍ति की कुंडली में मंगल दोष है उसे उज्‍जैन के मंगलनाथ मंदिर जाकर संपूर्ण विधि से इस दोष की शांति के लिए ‘भात पूजन’ करवाना चाहिए। यदि इस पूजा में पत्‍नी भी साथ बैठे तो अच्‍छा रहता है।

ये है मंगलदोष के उपाय – अगर  पति-पत्‍नी दोनों में से ही किसी एक की कुंडली में मंगल दोष है तो आपको इस दोष की शांति के लिए उपाय जरूर करने चाहिए वरना ये दोष आपके वैवाहिक जीवन पर तो असर डालता ही है साथ ही जीवन के अन्‍य पहलुओं पर भी इसका नकारात्‍मक असर पड़ता है।

मंगल दोष के कारण पति-पत्‍नी के बीच प्‍यार कम होने लगता है और बेवजह उन दोनों के बीच झगड़े बढ़ जाते हैं।

Share this post