अजनबी लोग

यूँ ही नहीं टकराते अजनबी लोग, पीछे होता है ये मकसद

अजनबी लोग – घर से निकलते ही हर रोज़ हम ना जाने कितने अजनबी लोगों से मिलते हैं।

कुछ हमे अच्‍छे लगते हैं तो कुछ के साथ हमारी बुरी यादें जुड़ जाती हैं। रास्‍ते में चलते हुए ना जाने हम कितने लोगों से टकरा जाते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि हम अपने जीवन में अजनबी लोगों से क्‍यों टकराते हैं।

इसे आप मात्र संयोग नहीं कह सकते क्‍योंकि अजनबी लोगों का हमारे जीवन में आने का एक मकसद होता है।

कुछ लोग बिना किसी वजह के हमारे जीवन में नहीं आते। कुछ अजनबी लोग किसी मकसद के साथ हमारे जीवन में प्रवेश करते हैं और उसके पूरा होते ही वो हमारी जिंदगी से चले जाते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि कोई भी अजनबी व्‍यक्‍ति इन कारणों से हमारे जीवन में प्रवेश करता है।

कई बार ऐसा होता है जब आप गलत रास्‍ते पर चल रहे होते हैं, ऐसे में आपको रोकने के लिए ये अजनबी लोग आपसे टकराते हैं। अगर आप जिस रास्‍ते पर चल रहें हैं तो सही नहीं है तो इस दुनिया में मानव शक्‍ति के रूप में आपको उस गलती को करने से रोका जाता है। ऐसे में आप जिस काम को करने जा रहे हैं उसके बारे में पुन: विचार करना चाहिए।

कई बार हमसे ऐसे लोग टकराते हैं जो हमें हमारे लक्ष्‍य तक पहुंचा सकते हैं। ये लोग सिर्फ कुछ पलों के लिए ही हमारे पास आते हैं लेकिन इनकी छोटी सी मुलाकात भी हमको बहुत कुछ सिखा जाती है। इन लोगों का हमारी आत्‍मा और मन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। जब हम जीवन में निराश हो जाते हैं तो यही अजनबी लोग किसी ना किसी तरह हमें रास्‍ता दिखाते हैं।

कभी-कभी किसी अजनबी लोग से मुलाकात होने पर हमें अपने जीवन की वास्‍तविकता का पता चलता है। कभी कोई अजनबी व्‍यक्‍ति ऐसे टकराता है कि हमारे जीवन का अहम हिस्‍सा ही बन जाता है।

Share this post