खुबसूरत मंदिर

अपनी खूबसूरती के कारण पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं ये मंदिर !

खुबसूरत मंदिर – दुनियाभर में ऐसे कई मंदिर हैं जो अपने धार्मिक महत्‍व, सुंदर वास्‍तुकला, शिल्‍पकला और ऐतिहासिकता के लिए प्रसिद्ध हैं।

धार्मिक स्‍थलों को शांति, आस्‍था, परंपरा और प्रतिष्‍ठा का सूचक माना जाता है।

आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे ही खुबसूरत मंदिर जो अपने सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध हैं।

खुबसूरत मंदिर

1 – वाट बेन्‍चामबोफिट मंदिर

जापान के बैंकॉक शहर में स्थित ये मंदिर इटेलियन संगमरमर से बनाया गया है। इस मंदिर की स्‍थापना सन् 1899 में हुई थी। बेजोड़ वास्‍तुकला के कारण ये मंदिर बैंकॉक शहर का सबसे खूबसूरत मंदिर है। इस मंदिर की शोभा बढ़ाता है इसके पास स्थित तालाब। मंदिर के दर्शन करने वाले श्रद्धालु और पर्यटक इस तालाब में मछलियों, कछुए और मछलियां भी खरीद सकते हैं।

2 – कोटोकु इन टेंपल

जापान के कामाकुरा में स्थित यह मंदिर गौतम बुद्ध को समर्पित है। इस खूबसूरत मंदिर का निर्माण 13वीं सदी में करवाया गया था। इस मंदिर के पास ही शिटो मंदिर भी है जिसका नाम यूनेस्‍को की सूर्ची में दर्ज है। इस मंदिर के आसपास का प्राकृतिक सौंदर्य भी यहां आने वाले लोगों को मंत्रमुग्‍ध कर देता है। मंदिर में गौतम बुद्ध की बहुत विशाल मूर्ति लगी हुई है।

3 – वाट सुआन कुहा मंदिर

थाईलैंड के सुंदर शहर फुकेट में बसा वाट सुआन कुहा मंदिर एक गुफा में स्थित है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मंदिर के अंदर सूर्य की रोशनी तक नहीं पहुंच पाती है क्‍योंकि ये मंदिर गुफा के अंदर बना हुआ है। इस मंदिर में अनेक गौतम बौद्ध की मूर्तियां स्‍थापित हैं। मंदिर के बाहर आपको बंदरों के झुंड दिखाई देंगें।

4 – स्‍वर्ण मंदिर

भारत के अमृतसर राज्‍य में स्थित स्‍वर्ण मंदिर न केवल हिंदूओं अपितु दुनियाभर के पर्यटकों और श्रद्धालुओं को आकर्षित करता है। सभी जानते हैं कि स्‍वर्ण मंदिर सिखों के गुरु को समर्पित है। इस मंदिर का बाहरी हिस्‍सा सोने से बना हुआ है और यही इसकी खासियत भी है। साथ ही इस गुरुद्वारे में दुनिया की सबसे बड़ी रसोई भी है। सिखों के पांचवे गुरु अर्जुन देव जी ने लाहौर के एक सूफी संत साईं मियां जी ने दिसंबर 1588 में गुरुद्वारे की नींव रखी थी। स्‍वर्ण मंदिर के पास ही जलियांवाला बाग भी स्थि‍त है जहां आजादी से पहले अंग्रेजों ने हज़ारों सिखों को मौत के घाट उतार दिया था। ये घटना आज भी भारत के इतिहास में ऐतिहासिक महत्‍व रखती है।

5 – सागरदा फैमिलिया

स्‍पेन के बार्सिलोना में स्थित सागरदा फैमिलिया मंदिर बेहद विशाल और खूबसूरत है। इस मंदिर की आकृति चर्च की तरह है। बाहर से देखने पर आपको ऐसा बिलकुल नहीं लगेगा कि ये कोई मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण आज भी हो रहा है और कहा जाता है कि ये मंदिर 2026 में बन कर तैयार होगा। अधूरा होने के बावजूद ये मंदिर अपनी सुंदरता और भव्‍यता के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।

ये है खुबसूरत मंदिर – ये पांच मंदिर पूरी दुनिया में मशहूर हैं और पर्यटकों के बीच इन मंदिरों की ऐतिहासिकता के बारे में जानने को लेकर बहुत उत्‍सुकता रहती है। अब अगर आप विदेश जाएं तो इन खूबसूरत मंदिरों के दर्शन जरूर करें।

Share this post