मंदिरों

नवरात्र में जरूर करें दिल्‍ली के इन पांच मंदिरों के दर्शन, पूरी होगी हर कामना

मान्‍यता है कि नवरात्र के नौ दिनों में मां दुर्गा का रूप कुछ ज्‍यादा ही आकर्षित और सुंदर दिखता है.  नवरात्र के दिनों में मां दुर्गा के स्वरूप के दर्शन करना हर भक्‍त की कामना होती है. नौ दिनों तक विशेष रूप से मां दुर्गा के सभी मंदिरों को सजाया जाता है. कहीं-कहीं तो नवरात्र के दौरान मेला भी लगता है.

नवरात्र के दौरान दिल्‍ली के कुछ खास मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है. दिल्‍ली के इन मंदिरों में पूरी रात और पूरा दिन माता के दर्शन के लिए भक्‍तों की लंबी-लंबी कतारें लगी रहती हैं.

तो आइए जानतें हैं दिल्‍ली के ऐसे प्रसिद्ध मां दुर्गा के मंदिरों के बारे में -:

 

झंडेवालान मंदिर दिल्ली

 

झंडेवालान मंदिर

दिल्‍ली में प्रमुख धार्मिक स्‍थल है झंडेवालान मंदिर. इस मंदिर की लोकप्रियता केवल इस शहर में ही नहीं बल्कि पूरे देश में फैली है. नवरात्र के दौरान करोड़ों की संख्‍या में भक्‍त माता रानी के दर्शन करने आते हैं. इस मंदिर में नवरात्र के दौरान दिन-रात दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारें लगी रहती हैं. झंडेवालान मंदिर हिंदुओं का प्राचीन मंदिर है और इस मंदिर में विशेष रूप से देवी आदि शक्‍ति की उपासना होती है. नवरात्र के दौरान झंडेवालान मंदिर की भव्‍यता कुछ अलग ही होती है.

 

कालकाजी मंदिर

दिल्‍ली के दक्षिण इलाके में स्थित कालका देवी का मंदिर कालकाजी अपने चमत्‍कारों के लिए बहुत प्रसिद्ध है. नवरात्र ही नहीं यहां हर दिन मां काल्‍का के दर्शन के लिए भक्‍तों की भीड़ लगी रहती है. कालकाजी मंदिर का निर्माण 1764 में हुआ था. ऐसा माना जाता है कि द्वापर युग में पांडवों ने भी इस मंदिर में काल्‍का माई की पूजा की थी. इस मंदिर को मनोकामना सिद्धपीठ और जयंती पीठ के नाम से भी जाना जाता है. इस मंदिर में मां दुर्गा के काली अवतार की पूजा होती है. रविवार के दिन इस मंदिर में बड़ी संख्‍या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है.

 

जरुर पढ़ें यंगिस्थान की खास रिपोर्ट- तो इस वजह से चढ़ाते है हनुमान जी को सिंदूर का चोला !

 

शीतला माता मंदिर

दिल्‍ली के पास गुड़गांव में स्थित शीतला माता का मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध है. नवरात्र के दौरान इस मंदिर में मेले का आयोजन होता है. इस मंदिर में देवी मां का स्‍वरूप अद्भुत है. दूर-दूर से श्रद्धालु यहां अपनी मनोकामना की पूर्ति हेतु आते हैं. मान्‍यता है कि शीतला माता अपने भक्‍तों को कभी खाली हाथ नहीं भेजती. नवरात्र के दिनों में शीतला मंदिर में भारी संख्‍या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है.

छतरपुर मंदिर, दिल्ली

छतरपुर मंदिर

मां दुर्गा के छठे स्‍वरूप कात्‍यायनी देवी को समर्पित है दिल्‍ली का छतरपुर मंदिर. कात्‍यायनी देवी का यह मंदिर अत्‍यंत विशाल और सुंदर है. इस मंदिर की भव्‍यता को देखने यहां दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं. इस मंदिर की खासियत है कि ये धार्मिक के साथ-साथ पर्यटन की दृष्टि से भी काफी प्रसिद्ध है. नवरात्र के दौरान देवी कात्‍यायनी के दर्शन को दिल्‍ली से ही नहीं बल्कि आसपास के राज्‍यों से भी बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु यहां आते हैं.

 

योगमाया मंदिर

भगवान कृष्‍ण की बहन मां योगमाया को समर्पित है दिल्‍ली का योगमाया मंदिर. ये मंदिर दिल्‍ली के महरौली इलाके में स्थित है. नवरात्र के दौरान योगमाया मंदिर भक्‍तों को अपनी ओर आकर्षित करता है. यहां आने वाला हर भक्‍त देवी योगमाया से अपनी मनोकामना की पूर्ति के लिए आता है. कहते हैं कि माता के इस दरबार से कभी कोई भक्‍त खाली हाथ नहीं लौटा। इस मंदिर में नवरात्र का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है.

कहते हैं कि नवरात्रों में माता के इन मंदिरों में जाने से भक्तों की सारी मुरादें पूरी हो जाती हैं. सच्चे दिल से जो यहाँ जाता है माता उसके सभी दुःख हर लेती हैं.

 

साल 2017 कैसा रहेगा आपके प्रेम संबंधों के लिए? क्या आपका वैवाहिक जीवन इस साल आपको करेगा परेशान या फिर आपको इस साल मिलेगा पहले से भी ज्यादा प्यार? आपके प्रेम और वैवाहिक संबंधों की साल 2017 की सम्पूर्ण रिपोर्ट है हमारे पास। तो अब देर ना कीजिये, जल्द से जल्द हमसे संपर्क कर, प्राप्त कीजिये साल 2017 के भविष्यफल की सम्पूर्ण रिपोर्ट-  यहाँ क्लिक कर खरीदें अपनी प्रेम वार्षिक रिपोर्ट|

 

Share this post