मूलांक 8

सबसे बड़े कंजूस होते हैं इस मूलांक वाले लोग

मूलांक 8 – हर एक व्‍यक्‍ति की जन्‍म के तारीख के अनुसार कोई ना कोई मूलांक जरूर होता है। इसी मूलांक का प्रभाव व्‍यक्‍ति के जीवन पर भी दिखाई देता है।

वैसे तो मूलांक 1 से लेकर 9 तक होते हैं लेकिल आज हम आपको मूलांक 8 के बारे में बताएंगें।

मूलांक 8 वाले लोगों को अपने जीवन में बहुत संघर्ष करना पड़ता है। इस मूलांक का स्‍वामी शनि ग्रह होता है जो हर कार्य को धीमी गति से करने के लिए जाने जाते हैं। इसी के प्रभाव में मूलांक 8 वाले लोग भी अपने हर कार्य को धीमी गति से करते हैं। ये लोग अंर्तमुखी स्‍वभाव के होते हैं।

इस मूलांक के लोगों को आसानी से समझ पाना बड़ा मुश्किल होता है। ये लोग या तो किसी मुश्किल से हार मान लेते हैं या फिर उसका डटकर सामना कर उसे जीत लेते हैं।

जैसे कि हमने पहले भी बताया कि इन लोगों को अपने जीवन में बहुत संघर्ष करना पड़ता है। इनके काम आसानी से पूरे नहीं हो पाते हैं। इनके हर काम में कोई न कोई रुकावट या देरी आ ही जाती है। शिक्षा पाने में भी इस मूलांक के लोगों को बहुत दिक्‍कतों का सामना और मेहनत करनी पड़ती है।

अपने भविष्‍य को लेकर 8 मूलांक वाले लोग असुरक्षित सा महसूस करते हैं। बचत को लेकर ये सबसे ज्‍यादा सतर्क रहते हैं। खर्चे से ज्‍यादा इन्‍हें बचत पर ध्‍यान देना जरूरी लगता है। ये जितना कमाते हैं उसका ज्‍यादातर हिस्‍सा बचाकर रखते हैं।

8 मूलांके वाले लोगों का 3,4,5,7 और 8 मूलांक वाले लोगों के साथ बेहतर तालमेल रहता है। इसके अलावा 1,2,6 और 9 मूलांक वाले लोगों के साथ इनका तालमेल बिलकुल भी बेहतर नहीं रहता है।

मूलांक 8 वाले लोग सीधे-सादे और डरपोक होते हैं। इन्‍हें बाहर की दुनिया से बहुत डर लगता है। ये अपने परिवार के बीच ज्‍यादा सुरक्षित महसूस करते हैं।

Share this post