मां दुर्गा

जानें नवरात्रि में किस दिन होगी मां दुर्गा के किस स्‍वरूप की पूजा

मां दुर्गा को शक्‍ति का रूप माना जाता है.मां दुर्गा की आराधना से सभी प्रकार की इच्‍छाओं की पूर्ति होती है. मोक्ष की प्रात्‍ति हेतु नवरात्रि के नौ दिनों में माता रानी के नौ अलग-अलग स्‍वरूपों की पूजा होती है. मां दुर्गा के भक्‍तों के लिए नवरात्रि का पर्व बेहद महत्‍वूपर्ण होता है. कहते हैं जिस भक्‍त ने नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा को प्रसन्‍न कर लिया उसके सारे कष्‍ट दूर हो जाते हैं और उसका जीवन खुशियों से भर जाता है. इस बार चैत्र नवरात्रि 28 मार्च से शुरु होकर 5 अप्रैल को समाप्‍त हो रहे हैं.

मां दुर्गा के नौ रूपों में पहला स्‍वरूप मां शैलपुत्री का है. पहले नवरात्रि यानि 28 अप्रैल को घटस्‍थापना होगी और इस दिन मां शैलपुत्री की पूजा-अर्चना होगी. माता शैलपुत्री को पर्वतराज हिमालय की पुत्री कहा जाता है.

 

नवरात्रि

 

दूसरे दिन यानि 29 मार्च को माता रानी के दूसरे स्‍वरूप मां ब्रह्मचारिणी की आराधना की जाएगी.

मां दुर्गा का तीसरा रूप हैं मां चंद्रघंटा जिनकी पूजा नवरात्रि के तीसरे दिन 30 मार्च को होगी. मां चंद्रघंटा की पूजा का अत्‍यधिक महत्‍व होता है.

नवरात्रि के चौथे दिन 31 मार्च को मांता कूष्‍मांडा देवी के स्‍वरूप की पूजा होती है.

पांचवे दिन 1 अप्रैल को मां दुर्गा के पांचवे स्‍वरूप भगवान कार्तिकेय की माता स्‍कंदमाता की पूजा-अर्चना की जाएगी. मान्‍यता है कि स्‍कंदमाता अपने भक्‍तों की सभी इच्‍छाओं की पूर्ति करती हैं.

नवरात्रि के छठे दिन 2 अप्रैल को मां कात्‍यायनी की पूजा की जाती है.

सातवें नवरात्रि यानि 3 अप्रैल को मां दुर्गा के सातवें स्‍वरूप मां कालरात्रि की पूजा होगी. माना जाता है कि मां दुर्गा के सातवें स्‍वरूप मां कालरात्रि की आराधना से ब्रह्मांड की समस्‍त सिद्धियों की प्राप्‍ति होती है.

आठवें दिन 4 अप्रैल को आठवें स्‍वरूप मां महागौरी की पूजा होगी. माता महागौरी मनवांछित फलदायिनी हैं. नवरात्रि के आठवें दिन कुछ लोग कन्‍या पूजन भी करते हैं.

नवरात्रि का अंतिम और नौंवा दिन यानि 5 अप्रैल को मां दुर्गा के नौंवें स्‍वरूप देवी सिद्धिदात्री की पूजा की जाएगी. सिद्धिदात्री की पूजा से नवरात्रे में नवदुर्गा पूजन का अनुष्‍ठान पूर्ण होता है. मां सिद्धिदात्री सभी सिद्धियां प्रदान करती हैं.

नवरात्रि का पर्व बेहद महत्‍वूपर्ण होता है. मान्‍यता है कि इन नौ दिनों में मां दुर्गा और उनके नौ स्‍वरूपों को आसानी से प्रसन्‍न किया जा सकता है. करोड़ों भक्‍त मां दुर्गा की भक्‍ति में लीन होकर नवरात्रि में नौ दिनों तक व्रत भी रखते हैं. नवरात्रि में व्रत का भी बड़ा महत्‍व है. कहते हैं कि नवरात्रि में व्रत रखते से माता रानी अपने भक्‍त की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं और उनकी झोली खुशियों से भर देती हैं.

हम कामना करते हैं आपके लिए ये नवरात्रि शुभ रहें. इस नवरात्रे में आपको माता की सभी शक्तियां जरुर मिले ऐसी हम माता के चरणों में प्रार्थना करते हैं. योर फार्च्यून पर इस नवरात्रे के उपलक्ष्य में माता के पूजन की विशेष व्यवस्था की गयी है. आपको यदि नवरात्रे में माता का विशेष पूजन कराना है तो आपको यहाँ क्लिक करना चाहिए.

साथ ही साथ यदि आपके घर में कलेश और दुःख बना रहता है या फिर आपको व्यापार में लाभ नहीं हो पा रहा है तो ऐसे में आपको जल्दी से जल्दी घर में सिद्ध दुर्गा अम्बाजी यंत्र की स्थापना करनी चाहिए. दुर्गा अम्बाजी यंत्र खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें.

Share this post