नये वाहन की विधिपूर्वक पूजा

नया वाहन खरीदने पर ऐसे करें विधिपूर्वक पूजा !

नये वाहन की विधिपूर्वक पूजा – कोई भी नई चीज़ घर लाने से पहले उसकी पूजा करना आवश्‍यक होता है ताकि वो आपके लिए मंगलकारी हो। शास्‍त्रों में किसी भी नई वस्‍तु के आने पर उसकी पूजा-अर्चना करने का विधान है। इसी प्रकार कोई नया वाहन खरीदने पर भी उसकी पूजा-अर्चना की जाती है। आज हम आपको बताते हैं कि नया वाहन या कार खरीदने पर किस तरह उसकी पूजा करनी चाहिए।

नए वाहन की पूजा करने से उसकी नेगेटिविटी खत्‍म हो जाती है और फिर वह आपके घर में पॉजीटिविटी के साथ प्रवेश करती है।

तो चलिए जानते हैं नये वाहन की विधिपूर्वक पूजा ।

नये वाहन की विधिपूर्वक पूजा –

ऐसे करें पूजन की शुरुआत

अपनी नई पर आम के पत्तों से जल छिड़कें। ऐसा करने से वह वाहन आपके घर का हिस्‍सा हो जाता है। जल छिड़कने का अर्थ है कि यह वाहन हमने खरीदा है। हे ईश्‍वर ये हमारे लिए शुभ और मंगलकारी हो। अब सिंदूर में थोड़ा-सा घी या तेल मिलाकर उससे वाहन के ऊपर स्‍वास्तिक बनाएं। स्‍वास्तिक शुभता और ऊर्जा का प्रतीक होता है इसलिए हर वाहन पर स्‍वास्तिक बनाना चाहिए। वाहन पर स्‍वास्तिक इसलिए बनाया जाता है ताकि यात्रा में किसी प्रकार का व्‍यवधान न आए। अब अपने वाहन पर फूल माला डालें और उस बार तीन बार कलावा लपेटें। ये कलावा रक्षासूत्र का काम करता है।

वाहन की पूजन विधि

इसके पश्‍चात् कपूर से आरती करें और कलश में जल भरकर दाईं और बाईं ओर डालें। ऐसा करना वाहन के स्‍वागत को दर्शाता है। अब कपूर की राख से एक तिलक कार या वाहन पर लगा दें। यह तिलक नज़रदोष से रक्षा करता है। वाहन पर मिठाई रखें और इसके पश्‍चात् यह मिठाई किसी गाय को खिला दें।

नारियल का प्रयोग हर पूजा में किया जाता है। वाहन के ऊपर से भी सात बार नारियल घुमाकर वाहन के आगे की तरफ उसे फोड़ दें। नारियल वाले स्‍थान पर से होते हुए गाड़ी को स्‍टार्ट करते हुए लेकर जाएं।

उपाय

एक पीली कौड़ी को काले धागे में पिरोकर बुधवार के दिन अपनी कार या वाहन पर लटका दें। से आपके वाहन की रक्षा करेगा और आपको इससे सदा अच्‍छा लाभ ही मिलेगा।

जब कभी भी आप नया वाहन या कार खरीदें तो इस तरह से करे नये वाहन की विधिपूर्वक पूजा । विधि अनुसार पूजन करने से आपको अपने वाहन से पूर्ण लाभ मिलेगा और वो आपके लिए मंगलकारी साबित होगा।

Share this post