puja-according-to-horoscope

अपनी राशि अनुसार करें भगवान की पूजा, मिलेगी अपार सफलता

राशि अनुसार करें भगवान की पूजा-

ज्‍योतिषशास्‍त्र के अनुसार अपनी इच्‍छानुसार फल पाने और अपने जीवन को समृद्ध बनाने के लिए आपको अपनी राशि अनुसार उनके स्‍वामी ग्रह की पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से आपके बिगड़ते काम बनने लगेंगें और आपको अपने जीवन में मनचाही सफलता हासिल होगी. तो आइए जानते हैं कि राशि के अनुसार आपको किस देवता की पूजा करनी चाहिए. राशि अनुसार करें भगवान की पूजा  बड़ी लाभदायक बताई गयी है.

 

 

  • मेष राशि

मेष राशि का स्‍वामी मंगल ग्रह है इसलिए इस राशि के लोगों को कुंडली में मंगल की स्थिति मज़बूत करने और उन्‍हें प्रसन्‍न करने के लिए भगवान शिव की आराधना करनी चाहिए. कहते हैं कि भगवान शिव बहुत जल्‍दी और सरलता से अपने भक्‍तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं.

  • वृषभ राशि

वृषभ राशि का स्‍वामी ग्रह शुक्र है. शुक्र ग्रह को शुक्रवार का दिन समर्पित है और इस दिन विशेष रूप से मां लक्ष्‍मी की आराधना की जाती है अर्थात् वृषभ राशि के लोगों को भी मां लक्ष्‍मी की पूजा करनी चाहिए.

  • मिथुन राशि

मिथुन राशि का स्‍वामी बुध ग्रह है. इस ग्रह की अधिष्‍ठाता देवता श्रीमननारायण हैं. इसलिए मिथुन राशि के लोगों को श्रीमननारायण की पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है.

  • कर्क राशि

कर्क राशि का स्‍वामी ग्रह चंदमा है. इस राशि के जातकों को मां गौरी की उपासना करनी चाहिए. अपनी मनोकामना की पूर्ति हेतु कर्क राशि के लोगों को मां गौरी की पूजा करनी चाहिए.

  • सिंह राशि

सिंह राशि का स्‍वामी ग्रह सूर्य है. सूर्य ग्रह के अधिष्‍ठाता देव भगवान शिव हैं अर्थात् सिंह राशि के लोगों को भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए.

  • कन्‍या राशि

कन्‍या राशि का स्‍वामी बुध ग्रह है. कन्‍या राशि के लोगों को भगवान विष्‍णु के अवतार श्रीमननारायण की आराधना करनी चाहिए.

  • तुला राशि

शुक्र ग्रह तुला राशि का स्‍वामी है और शुक्र ग्रह की स्‍वामी मां लक्ष्‍मी हैं. इसलिए तुला राशि के लेागों को अपनी इच्‍छा की पूर्ति के लिए देवी लक्ष्‍मी की आराधना करनी चाहिए.

  • वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि का स्‍वामी ग्रह मंगल है. मंगल को मज़बूत करने के लिए वृश्चिक राशि के लोगों को भोलेनाथ का पूजन करना चाहिए. वृश्चिक रा‍शि के लोगों को सोमवार के दिन भगवान शिव को जल अर्पित करने से भी लाभ होता है.

  • धनु राशि

बृहस्‍पति, धनु राशि का स्‍वामी ग्रह है. बृहस्‍पति के अधिष्‍ठाता देव हैं भगवान शिव. इसलिए धनु राशि के लोगों को भगवान शिव के श्री दक्षिणामूर्ति अवतार की पूजा करनी चाहिए.

  • मकर

मकर राशि का स्‍वामी मंगल ग्रह है इसलिए मकर राशि के लोगों को मंगल के अधिष्‍ठाता देव भगवान शंकर की पूजा करनी चाहिए.

  • कुंभ

मकर की तरह ही कुंभ राशि का स्‍वामी भी मंगल ही है. इसलिए कुंभ राशि के लोगों को भी अपने जीवन को सुखी और समृद्ध बनाने के लिए भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए.

  • मीन

मीन राशि का स्‍वामी ग्रह बृहस्‍पति हैं. बृहस्‍पति के अधिष्‍ठाता देव श्री दक्षिणामूर्ति हैं. श्री दक्षिणामूर्ति भगवान शिव का ही अवतार हैं. इसलिए मीन राशि के लोगों को ज्ञान, सुख और ऐश्‍वर्य की प्राप्‍ति के लिए भगवान शंकर के इस अवतार की पूजा करनी चाहिए.

ध्‍यान रहे सिर्फ अपनी राशि अनुसार देवता या भगवान की पूजा कर लेने से ही आपको जीवन में सफलता हासिल नहीं हो जाएगी. इसके लिए आपको कड़ी मेहनत और प्रयास भी करने पड़ेंगें.राशि अनुसार करें भगवान की पूजा वैसे बड़ी भाग्यशाली रहती है.

 

जरुर पढ़ें- जब भी वाराणसी घाट जाएं तो यहाँ के इन 6 जगहों की सैर करना ना भूलें !

Share this post