ग्रह शांति के उपाय

सप्ताह के सात दिनों में करें ग्रह शांति के ये उपाय !

ग्रह शांति के उपाय – ज्‍योतिषशास्‍त्र के अनुसार सप्‍ताह का प्रत्‍येक दिन किसी न किसी ग्रह को स‍मर्पित है।

अगर आपकी कुंडली में कोई ग्रह कमज़ोर है तो उसकी शांति का उपाय आपको उससे संबंधित दिन को ही करना चाहिए। आज हम आपको बताते हैं कि सप्‍ताह सातों दिन में किस प्रकार आप ग्रह शांति के उपाय कर सकते हैं।

ग्रह शांति के उपाय –

सोमवार का दिन

सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है और भगवान शिव चंद्रमा के अधिष्‍ठाता देव हैं। इस प्रकार सोमवार का दिन चंद्रमा से जुड़ा हुआ है। अगर आपकी कुंडली में चंद्र दोष है या चंद्रमा कमज़ोर स्थिति में है तो आपको हमेशा कोई न कोई बीमारी लगी रहती है। सर्दी-जुकाम, नेत्र संबंधी रोग और अर्थराइटिस से आप परेशान रहते हैं। चंद्र ग्रह को शांत करने के लिए आपको सोमवार के दिन शिवलिंग पर जल अर्पित करना चाहिए। गरीबों को दान दें और किसी गरीब परिवार को भोजन करा सकें तो अच्‍छा होगा। भोजन में दूध से बने पदार्थ, फल और मिठाई जरूर रखें।

मंगलवार का दिन

मंगलवार का दिन मंगल ग्रह से जुड़ा हुआ है। मंगल कई प्रकार की शारीरिक बीमारियां देता है। कुंडली में मंगल को मजबूत करने के लिए आपको मंगलवार के दिन हनुमान जी और मां काली की आराधना करें। गरीबों को भोजन करवाने से हर ग्रह की शांति होती है इसलिए ये उपाय जरूर करें। मंगलवार के दिन ये उपाय करें तो भोजन में उड़द, मूंग या तुअर की दाल से बनीं चीज़ों को जरूर शामिल करें।

बुधवार का दिन

बुधवार का दिन बुद्धि के देवता बुध देव से जुड़ा हुआ है। कुंडली में कमज़ोर बुध का मजबूत करने के लिए बुधवार के दिन भगवान गणेश जी को लड्डू का भोग लगाएं और दूर्वा चढ़ाएं। इसके अलावा भगवान विष्‍णु की पूजा करने से भी आपको लाभ होगा।

गुरुवार का दिन

सभी जानते हैं कि गुरुवार का दिन देवों के गुरु बृहस्‍पति देव को समर्पित है। अगर कुंडली में गुरु नीच या कमज़ोर स्‍थान में होता है तो उस व्‍यक्‍ति को अवनति देता है। गुरु को मजबूती प्रदान करने के लिए पीली वस्‍तुओं, पीले रंग के वस्‍त्रों और जनेऊ का दान करें। भगवान विष्‍णु को खीर का भोग लगाएं।

शुक्रवार का दिन

शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह से संबंधित है। शुक्र ग्रह भौतिक सुख-सुविधाओं का कारक होता है। शुक्रवार के दिन किसी गरीब सुहागिन स्‍त्री को सुहाग से जुड़ी वस्‍तुओं का दान करें। साबुत अनाज का दान भी कर सकते हैं।

शनिवार का दिन

शनिवार का दिन न्‍याय के देवता शनि देव को समर्पित है। शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए आप शनिवार के दिन शनि से संबंधित वस्‍तुओं का दान करें। शनिवार के दिन शिवलिंग पर काले तिल मिले जल से अभिषेक करें। पीपल के पेड़ पर भी जल चढ़ाएं। किसी गरीब को उड़द की दाल की खिचड़ी खिलाएं।

रविवार का दिन

रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है। सूर्य के कमज़ोर होने पर उस व्‍यक्‍ति को अपने जीवन में किसी भी क्षेत्र में सफलता नहीं मिलती है। सूर्य को प्रसन्‍न करने के लिए नियमित जल चढ़ाएं। किसी गरीब अथवा जरूरतमंद व्‍यक्‍ति को गुड़ का दान करें।

ये है सात दिनों के ग्रह शांति के उपाय – दिन के अनुसार ग्रह शांति के ये उपाय करने ये आपको अवश्‍य ही लाभ होगा।

Share this post