विवाह में देरी के उपाय

विवाह में आ रही देरी को दूर करने के लिए करें ये उपाय

विवाह में देरी के उपाय – कुंडली में किसी दोष या किसी ग्रह की कुदृष्टि के कारण विवाह में अनावश्‍यक देरी या अड़चनें आती हैं।

विवाह में देरी या किसी भी तरह की अड़चन को ज्‍योतिषीय उपायों की मदद से दूर किया जा सकता है।

अगर आपके विवाह में किसी भी प्रकार की देर या बाधाएं आ रहीं हैं तो आप ये उपाय जरूर आज़माएं।

विवाह में देरी के उपाय –

– जिस कन्‍या के विवाह में देरी आ रही है वह गुरुवार के दिन व्रत रखें। गुरुवार के दिन पीले रंग की वस्‍तुओं के दान से भी लाभ होता है। गुरुवार को दिन के समय न सोएं और पूरे संयम के साथ व्रत का पालन करें।

– श्रावण मास के महीने में भगवान शिव की आराधना की जाती है। इस महीने में जो भी कन्‍या शिव का पूजन करती है उसके विवाह की सभी अड़चनें दूर हो जाती हैं। सावन के महीने में रोज़ भगवान शिव को बिल्‍व पत्र अर्पित करें। शिव को 108 बिल्‍व पत्र चढ़ांएंगें तो अधिक लाभ होगा।

– अगर आप शीघ्र विवाह की कामना रखते हैं तो सोमवार के दिन भगवान शिव का पूजन करें और उन्‍हें निर्माल्‍य का तिलक लगाएं। इस उपाय से जल्‍दी विवाह के योग बनते हैं।

– विवाह में आ रही देरी या बाधाओं को खत्‍म करने के लिए गुरुवार के दिन स्‍नान के पश्‍चात् हल्‍दीयुक्‍त रोटियां बनाकर हर रोटी पर गुड़ रखें। ये रोटियां गाय को खिलाएं। आपको ये उपाय 7 गुरुवार तक करना है। इस उपाय से शीघ्र विवाह में आ रही सभी अड़चनें दूर होती हैं।

– अगर किसी कन्‍या के विवाह में रुकावट आ रही है तो वह भगवान शिव को पांच नारियल चढ़ाए और उनकी मूर्ति एवं तस्‍वीर के आगे ‘ऊं श्रीं वर प्रदाय श्री नम:’ मंत्र का पांच माला जाप करें। इस उपाय के बाद से धीरे-धीरे आपके विवाह की सभी मुश्किल दूर हो जाएंगीं।

– अगर आपकी कुंडली में मांगलिक दोष है तो आप मंगलवार के दिन चंण्डिका स्‍तोत्र का पाठ करें। इसके अलावा मंगलवार और शनिवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करने से भी लाभ मिलता है।

ये है विवाह में देरी के उपाय – विवाह में आ रही देरी और अड़चनों को ज्‍योतिषीय उपायों की मदद से पूरी तरह से खत्‍म किया जा सकता है। पूरी श्रद्धा और विश्‍वास के साथ ये उपाय करेंगें तो अवश्‍य हर लाभ होगा।

Share this post