remedies-remove-money-scarcity

गुरुवार के दिन ये काम करने से बढ़ जाती है आर्थिक तंगी

आर्थिक तंगी दूर करने के उपाय – गुरुवार का दिन बृहस्‍पति देव और भगवान विष्‍णु को समर्पित होता है। इस दिन बृहस्‍पतिवार का व्रत रखने से सभी तरह की मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं।

शास्‍त्रों में गुरुवार के दिन को लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं जिनका पालन करने से बृहस्‍पति देव और भगवान विष्‍णु की कृपा बनी रहती है। यदि आप इन नियमों का पालन नहीं करते तो बृहस्‍पति देव आपसे नाराज़ हो जाते हैं और फिर आपके जीवन में उनसे संबंधित क्षेत्रों पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है। जो व्‍यक्‍ति गुरुवार के दिन ये काम करता है उसके जीवन में नकारात्‍मकता और आर्थिक तंगी का बसेरा रहता है।

इसके अलावा ज्‍योतिषशास्‍त्र के अनुसार बृहस्‍पति देव की अनुकूलता के लिए कुछ ऐसे कार्य भी बताए गए हैं जिन्‍हें गुरुवार के दिन नहीं करना चाहिए। बृहस्‍पति देव की कृपा से ही पारिवारिक सुख, शिक्षा, धन और ज्ञान की प्राप्‍ति होती है। अगर कोई व्‍यक्‍ति गुरुवार के दिन ये कार्य करता है तो उसे गुरु के प्रतिकूल प्रभाव झेलने पड़ते हैं।

आर्थिक तंगी दूर करने के उपाय – अगर आपके जीवन में पैसों की तंगी के कारण परेशानियां आ रहीं हैं तो आपको गुरुवार के दिन ये कार्य बिलकुल नहीं करने चाहिए।

आर्थिक तंगी दूर करने के उपाय –

– गुरुवार के दिन के साथ-साथ सप्‍ताह के किसी भी दिन अपने पिता, गुरु और साधु-संतों का अपमान ना करें। बृहस्‍पति देव इन सभी का प्रतिनिधित्‍व करते हैं इसलिए इनका अपमान करने से वे आपसे रुष्‍ट हो सकते हैं।

– गुरुवार के दिन घर पर खिचड़ी ना बनानी चाहिए और ना ही खानी चाहिए।

– शास्‍त्रों में गुरुवार के दिन नाखून काटने की भी मनाही है। इसके अलावा महिलाओं को गुरुवार के दिन बाल नहीं धोने चाहिए। ऐसा करने से आपके धन और संपन्‍नता में कमी आती है।

– गुरुवार के दिन कपड़े धोने की भी मनाही है।

गुरुवार के दिन क्‍या करें

– गुरुवार के दिन सूर्योदय से पूर्व स्‍नान कर भगवान विष्‍णु के सामने गाय के शुद्ध घी का दीपक जलाएं।

– घर से निकलने से पूर्व माथे पर केसर या हल्‍दी का तिलक जरूर लगाएं।

– बृहस्‍पति देव का प्रिय रंग पीला है इसलिए आपको गुरुवार के दिन पीले रंग की वस्‍तुओं का दान करना चाहिए।

– यदि संभव हो तो गुरुवार के दिन व्रत रखना मंगलकारी रहता है।

– भगवान शिव का पीले रंग के लड्डू अर्पित करने से जीवन में समृद्धि बढ़ती है।

– गुरुवार के दिन केले के पेड़ का पूजन करना चाहिए। प्रसाद और भोग में पीले रंग के पकवान बनाएं और पीले रंग के फल ही अर्पित करें।

ये है आर्थिक तंगी दूर करने के उपाय  –  जो व्‍यक्‍ति गुरुवार के दिन इन सभी नियमों का पालन करता है उसके घर-परिवार में खुशियां और संपन्‍नता बनी रहती है।

Share this post