उपाय जो गरीबी दूर करते है

जो लोग रोज करते हैं ये 7 काम उनसे कोसों दूर भागती है गरीबी !

उपाय जो गरीबी दूर करते है – हर इंसान चाहता है कि उसका जीवन सदैव खुशहाली और धन-संपत्ति से परिपूर्ण रहे, लेकिन ऐसे बहुत कम लोग ही होते हैं जिन्हें ये सब मिल पाता है.

हालांकि किसी भी इंसान की खुशहाली और सुख-समृद्धि में उसके घर का वास्तु सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. इसके साथ ही अगर हम हर रोज कुछ छोटे-छोटे उपाय करने की आदत डाल लें तो इससे ना सिर्फ घर के वास्तु दोष का निवारण होता है बल्कि गरीबी भी इंसान से दूर भागने लगती है.

चलिए हम आपको बताते हैं रोजमर्रा के जीवन में किए जाने वाले ऐसे 7 उपाय जो गरीबी दूर करते है.

उपाय जो गरीबी दूर करते है –

1- घर में जल का छिड़काव

हर रोज पूजा करते वक्त एक तांबे के बर्तन में जल भरकर अपने घर के मंदिर में रखे, फिर जब पूजा पूरी हो जाए तब उस ताबें के बर्तन के पानी को घर के हर कोने में छिड़क दें इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा.

2- सूर्य को जल चढ़ाएं

अगर आपकी नौकरी या किसी भी कार्य की सफलता में बाधा आती है तो इसके दुष्प्रभाव को कम करने के लिए नियमित रुप से तांबे के लोटे से सूर्य देव को जल चढ़ाना चाहिए.

3- गाय और कुत्ते को रोटी खिलाएं

अगर आप हर रोज खाना बनाते समय पहली रोटी गाय के लिए और आखिरी रोटी कुत्ते के लिए निकालकर उन्हें खिलाने की आदत डाल लेते हैं तो इससे ना सिर्फ आपके घर के वास्तु दोष का अशुभ प्रभाव कम होता है बल्कि लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है.

4- सोते वक्त इस दिशा में रखें मुंह

रात को सोते समय आपको अपना सिर ऐसे रखना चाहिए कि सुबह उठते वक्त आपका मुंह उत्तर या पूर्व दिशा की ओर हो. इस नियम का पालन करने से धन के देवता कुबेर की कृपा प्राप्त होती है.

5- रोज करें तुलसी की पूजा

हर रोज सुबह के वक्त तुलसी को जल देने और शाम के समय धूप-दीप दिखाकर उसकी पूजा करने से घर का वास्तु दोष कम होने लगता है और गरीबी भी दूर होती है.

6- चढ़े हुए फूलों को प्रवाहित करें

पूजा के दौरान देवी-देवताओं को अर्पित किए जाने वाले फूल और हार को सूख जाने के बाद घर में नहीं रखना चाहिए. इन्हें समय-समय पर प्रवाहित करते रहना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि घर में रखे हुए सूखे फूल नकारात्मक ऊर्जा फैलाते हैं.

7- बेडरुम और बिस्तर पर खाना ना खाएं

अगर खाना खाते वक्त आपका मुंह हमेशा उत्तर दिशा की ओर रहेगा तो इससे आप सदैव बीमारियों और परेशानियों से बचे रहेंगे. जबकि बेडरुम और बिस्तर पर बैठकर खाना खाने से व्यक्ति को अपने कामों में परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

गौरतलब है कि अगर आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इन 7 उपाय जो गरीबी दूर करते है नियमित रुप से पालन करते हैं तो गरीबी आपसे दूर भागने लगेगी और आपका जीवन खुशियों से भर जाएगा.

Share this post