शनि देव के उपाय

आपको कंगाल होने से बचा सकते हैं शनि देव के ये उपाय

शनि देव के उपाय – ज्‍योतिषशास्‍त्र में शनि देवता को अत्‍यंत क्रूर माना जाता है। शनि के नाम से ही लोग डरने लगते हैं क्‍योंकि शनि न्‍यार करते समय बिलकुल भी नरमता नहीं रखते हैं। बुरे और अत्‍याचारी लोगों को शनि देव कठोरता से दंड देते हैं और यही वजह है कि लोग शनि के नाम से ही भयभीत हो जाते हैं।

कुंडली में श‍नि की ढैय्या और साढ़ेसाती के दौरान भी जातक को अनके कष्‍ट सहने पड़ते हैं। ये समय इतना कठिन होता है कि रातोंरात ही किसी धनवान को कंगाल कर सकता है।

आपको ज्‍यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि शनि के अशुभ प्रभाव को कम करने और इनके शुभ प्रभाव को बढ़ाने के लिए आप कुछ ज्‍योतिषीय शनि देव के उपाय कर सकते हैं। शनि देव के उपाय द्वारा आपको शनि देव की कृपा तो मिलती ही है साथ ही आपके जीवन की सारी मुश्किलें भी दूर हो जाती हैं।

आइए जानते हैं शनि देव के उपाय – शनि देव को प्रसन्‍न करने के उपायों के बारे में -:

– शनिवार के दिन रोटी पर बनाकर उस पर सरसों का तेल चिपड़ दें। इस रोटी को किसी काले कुत्ते या काले रंग की गाय को खिलाएं। इससे शनि देव प्रसन्‍न होते हैं।

– हनुमान जी की पूजा करने से भी शनि देव की कृपा प्राप्‍त होती है। शनि के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे शनि से संबंधित सभी दोष समाप्‍त हो जाते हैं।

– शनिवार के दिन काले रंग की वस्‍तुओं का दान करने से भी शनि देव की कृपा मिलती है। शनिवार के दिन काले रंग की उड़द दाल, काले रंग का कपड़ा, चने और काली मिर्च का दान गरीबों में करें।

– शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर चौमुखा तेल का दीपक जलाएं। इस उपाय को करने से शनि देव की कृपा तो मिलती ही है साथ ही सुख-समृद्धि में भी वृद्धि होती है।

ये है शनि देव के उपाय शनि देव आपको कंगाल कर सकते हैं इसलिए इस संकट से बचन के लिए उपरोक्‍त दिए गए उपाय काफी सरल और सस्‍ते हैं।

Share this post