वास्‍तुशास्‍त्र

घर में ये चीज़ें रखने से पैसों से भर जाएगी आपकी जेब

इस दुनिया में ऐसा कोई भी नहीं है जिसे पैसों की जरूरत न हो। कोई पैसों की तंगी से परेशान है तो किसी पर कर्ज चढ़ गया है। आप मानें या न मानें लेकिन आर्थिक तंगी का एक कारण घर में मौजूद वास्‍तुदोष भी होता है। धन लाभ के लिए वास्‍तुशास्‍त्र में कुछ चीज़ों को शुभ बताया गया है। अगर आप वास्‍तु की इन शुभ चीज़ों को अपने घर लाते हैं तो आपकी धन से संबंधित सारी परेशानियां दूर हो जाएंगीं।

तो आइए जानते हैं वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार वे शुभ चीज़ें क्‍या हैं -:

वास्तु दोष

– वास्‍तु के अनुसार अपने घर की उत्तर दिशा में पानी से भरी सुराही रखें। यदि सुराही नहीं है तो उसके स्‍थान पर मिट्टी का छोटा-सा घड़ा भी रख सकते हैं। इस बर्तन को हमेशा पानी से भरा रखें।

 

– दक्षिण-पश्चिम दिशा का संबंध हनुमान जी से होता है। अत: अपने घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में हनुमान जी की पंचमुखी की तस्‍वीर लगाएं। रोज़ इस तस्‍वीर की पूजा करें। ये उपाय करने से आपके घर की सारी नेगेटिविटी दूर होगी और आपके घर में खुशियां आएंगीं।
– आपके घर के जिस हिस्‍से या स्‍थान में परिवार के सदस्‍य सबसे ज्‍यादा वक्‍त बिताते हैं वहां चांदी, पीतल या तांबे का पिरामिड या छोटा क्रिस्टल यंत्र रखें। ऐसा करने से आपके घर के सदस्‍यों की आय में वृद्धि होगी।
– अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में हमेशा धन रहे और आपको कभी पैसों की तंगी न हो तो अपने घर में कुबेर यंत्र की स्‍थापना करें। इस यंत्र के प्रभाव से आपके घर में धन-धान्‍य में अपार वृद्धि होगी।
– मां लक्ष्‍मी को दक्षिणामुखी शंख अत्‍यंत प्रिय है। जिस भी घर में दक्षिणामुखी शंख होता है वहां कभी भी पैसों की तंगी नहीं होती। इसलिए आर्थिक तंगी से दूर रहने के लिए अपने घर के पूजन स्‍थल में दक्षिणामुखी शंख की स्‍थापना करें।

 

जरुर पढ़ें- भगवान विष्णु सापों के बिस्तर पर ही क्यों सोते थे?

 

Share this post