जगहें जिनके आसपास घर नहीं बनाना चाहिए

इन 7 चीज़ों के पास नहीं बनाना चाहिए घर वरना…

जगहें जिनके आसपास घर नहीं बनाना चाहिए – इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्‍यक्‍ति हो जो अपना घर बनाने का सपना ना देखता हो। शास्‍त्रों में घर बनाने को लेकर कई बातें कही गईं हैं साथ ही वास्‍तु में भी गृह निर्माण के कुछ नियम बताए गए हैं।

इन नियमों का पालन करने से घर में खुशहाली आती है लेकिन अगर इनके विपरीत  जाकर गृह का निर्माण किया जाए तो घर में बदहाली, क्‍लेश और आर्थिक तंगी छा जाती है।

आज हम आपको बता रहे हैं जगहें जिनके आसपास घर नहीं बनाना चाहिए – किन 7 चीज़ों के पास घर बनाने से परिवार के ऊपर संकट आ सकता है।

जगहें जिनके आसपास घर नहीं बनाना चाहिए – 

1 – चौराहे के पास

सड़के चौराहे पर या उसके आसपास घर होना शुभ नहीं माना जाता है। चौराहे के पास हमेशा गाडियों और लोगों का शोर रहता है जिस वजह से घर का वातावरण खराब होता है। इससे वैवाहिक जीवन में भी तनाव रहता है।

2 – कसाई की दुकान के पास घर

ऐसी जगहों से सिर्फ नकारात्‍मक ऊर्जा ही निकलती है तो आपके घर में प्रवेश कर सकती है। इस ऊर्जा से घर को सिफ नुकसान ही होता है इसलिए कभी भी बूचड़खानों के पास घर ना बनाएं। इससे घर में आर्थिक तंगी पैदा होती है।

3 – अस्‍पताल के करीब

माना जाता है कि अस्‍पताल के पास होने वाले घरों में रहने वाले लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसी जगहों पर वायरस से संक्रमण का खतरा बना रहता है इसलिए अस्‍पताल के करीग घर नहीं होना चाहिए।

4 – सुनसान प्रॉपर्टी के पास

वास्‍तु के अनुसार किसी टूटी पड़ी बिल्‍डिंग या जर्जर जमीन के पास घर लेना अशुभ होता है। ऐसी जगहों की तरफ घरों के खिड़की-दरवाज़े नहीं खुलने चाहिए।

5 – शराब की दुकानों के पास

शराब की दुकानों और ठेकों पर अकसर कुंठित और अप्रसन्‍न लोग ही आते है। ऐसी जगहों के पास घर हो तो परिवार में क्‍लेश और अशांति का माहौल रहता है।

6 – श्‍मशानघाट के पास

श्‍मशानघाट या कब्रिस्‍तान के पास कभी भी घर नहीं होना चाहिए। ऐसा होने पर बड़ी आसानी से नेगेटिव एनर्जी आपके घर में प्रवेश कर जाती हैं।

7 – जहां हो चुकी हो आत्‍महत्‍या

नया घर खरीदते समय ये बात सुनिश्चित कर लें कि वहां किसी की मृत्‍यु ना हुई हो। वहां पहले कोई खुशहाल परिवार रहता हो। अगर आपके घर में रहने वाले पहले किसी व्‍यक्‍ति ने आत्‍महत्‍या की हो तो वह आपको जरूर परेशान करने की कोशिश करती है।

ये है वो जगहें जिनके आसपास घर नहीं बनाना चाहिए – अगर आप अपने और अपने परिवार के लिए खुशहाली चाहते हैं तो इन 7 जगहों के पास अपना घर ना बनाएं।

Share this post