जन्मदिन पर

जन्मदिन पर भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये काम

जन्मदिन पर – जन्‍मदिन सभी के लिए बेहद खास होता है। हर कोई अपने और अपने किसी खास शख्‍स के जन्‍मदिन के लिए कई तरह की तैयारियां करते हैं। लेकिन कई बार लोग उत्‍सुकता में आकर कुछ गलतियां कर बैठते हैं।

ज्‍योतिषशास्‍त्र के अनुसार जन्‍मदिन पर कुछ विशेष कार्य करने पर ग्रहों का अशुभ प्रभाव मिलता है।

ग्रहों की अशुभता के कारण जीवन में कष्‍ट और दुख आते हैं। इसलिए आपको जन्‍मदिन पर ये कार्य नहीं करने चाहिए।

आइए जानते हैं कि शास्‍त्रों में जन्मदिन पर किन कार्यों को वर्जित माना गया है।

– जन्‍मदिन पर कुछ अलग और खास दिखने के लिए कई लोग उसी दिन हेयरकट करवाते हैं लेकिन इस दिन आपको बाल या नाखून काटने से बचना चाहिए। ऐसा करने से आपकी आयु पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है।

– अब तो जन्‍मदिन तो क्‍या हर पार्टी में मदिरा का सेवन करना आम बात है लेकिन ज्‍योतिष के अनुसार जन्‍मदिन पर शराब का सेवन करने से शनि देव कूपित हो जाते हैं और अगर शनि देव आपसे नाराज़ हो जाएं तो वो आपको बर्बाद भी कर सकते हैं।

– मांसाहार का सेवन करना शास्‍त्रों में उचित नहीं माना गया है। इसलिए जन्‍मदिन पर किसी पशु की हत्‍या कर उसे खाने से मानसिक और शारीरिक समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है।

– अपने जन्‍मदिन पर सभी से प्रेम से बात करें और किसी का दिल ना दुखाएं। आपके दरवाज़े  पर जो भी आए उसे खाली हाथ या भूखे पेट ना जाने दें।

– अगर आपके जन्‍मदिन पर कोई साधु या संत घर आता है तो उन्‍हें दक्षिणा दिए बिना जाने ना दें।

ये काम जन्मदिन पर नहीं करने चाहिए – अपने जन्‍मदिन को खास और अपने लिए मंगलकारी बनाने के लिए आपको इन बातों का ध्‍यान अवश्‍य रखना चाहिए। शास्‍त्रों के अनुसार ये कार्य आपकी दुगर्ति का कारण बन सकते हैं इसलिए आपको इनसे दूर रहना चाहिए।

Share this post