जन्मदिन

जन्मदिन पर ये कार्य करने से कम हो सकती है आपकी उम्र !

जन्मदिन – हर माता-पिता के लिए उनकी संतान का जन्‍म सबसे खुशी और सौभाग्‍य का पल होता है।

भले ही माता-पिता अपनी खुशी का ध्‍यान न रखें लेकिन अपनी संतान की हर छोटी जरूरत को पूरा करना चाहते हैं। अपने बच्‍चे का जन्मदिन धूमधाम से मनाने की ख्‍वाहिश भी हर माता-पिता की रहती है।

आजकल जन्मदिन की तारीख के लिए अंग्रेजी कैलेंडर को अपनाया जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार किसी को भी अपने जन्‍म के महीने के बारे में ज्ञात नहीं होगा। जन्‍मदिन पर मोमबत्तियां बुझाना, केक काटना और दोस्‍तों के साथ पार्टी करना आम बात हो गई है। ये तो सभी जानते हैं कि जन्मदिन के दिन क्‍या करना चाहिए लेकिन क्‍या आपको ये पता है कि जन्‍मदिन पर क्‍या नहीं करना चाहिए।

– शास्‍त्रों के अनुसार जन्मदिन वाले दिन बाल या नाखून काटना अशुभ माना जाता है। अगर कोई व्‍यक्‍ति अपने जन्‍मदिन पर बाल या नाखून काटता है तो इसका सीधा असर उसकी आयु पर पड़ता है।

– जन्मदिन पर सभी पार्टी करना पसंद करते हैं लेकिन उस पार्टी के लिए किसी जीव की हत्‍या कर उसे खाना अशुभ माना जाता है। जन्‍मदिन पर मांसाहारी भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से ईश्‍वर से आशीर्वाद की जगह श्राप मिलता है। इस वजह से आपको रोग और परेशानियां भी घेर सकती हैं।

– जन्मदिन का दिन बहुत शुभ और खास होता है इसलिए इस दिन किसी का भी अपमान न करें। इस दिन किसी साधु या निर्धन व्‍यक्‍ति का तो अपमान बिलकुल न करें। अगर कोई गरीब व्‍यक्‍ति आपके दरवाज़े पर भीख मांगने आया है तो उसे भूखा न भेजें। ऐसा करने से आपकी आयु और सेहत पर सकारात्‍मक प्रभाव पड़ेगा। लेकिन कोई फायदा हो या ना हो हमें हमेशा गरीबों और जरूरतमंदों की सहायता करनी चाहिए।

– जन्मदिन पर किसी से लड़ाई-झगड़ा करना भी अशुभ होता है। अगर आपका किसी के साथ झगड़ा है और वह व्‍यक्‍ति आपको जन्मदिन पर मिल जाए तो उससे प्रेम से बात करें। जन्‍मदिन पर किसी से झगड़ा करने पर पूरा साल विवादों में ही गुज़र जाता है।

– शास्‍त्रों के अनुसार जन्मदिन पर गर्म पानी से स्‍नान नहीं करना चाहिए। स्‍नान के पानी में गंगाजल मिलाकर स्‍नान करने से लाभ होता है।

हालांकि आज के समय में इन शास्‍त्रीय मान्‍यताओं को बहुत कम लोग ही या यूं कहें कि कोई नहीं मानता है लेकिन अगर इन्‍हें गंभीरता से अपने जीवन में उतारा जाए तो य‍ह मनुष्‍य की कई सारी परेशानियों का हल कर सकती हैं।

Share this post