कार्य जो मंगलवार के दिन नहीं करना चाहिए

मंगलवार के दिन ये 4 काम करने से लग सकता है मंगल दोष

कार्य जो मंगलवार के दिन नहीं करना चाहिए – शास्‍त्रों में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है।

इस दिन विशेष रूप से हनुमान जी का पूजन किया जाता है। साथ ही मंगलवार का अधिपति ग्रह मंगल है। इसलिए इस दिन मंगल ग्रह को प्रसन्‍न करने के उपाय भी किए जाते हैं।

शास्‍त्रों में मंगलवार के दिन ऐसे कई कार्यों के बारे में बताया गया है जिन्‍हें करने से आपकी कुंडली में बाधा या दोष उत्‍पन्‍न हो सकते हैं। जीवन में परेशानियों से बचने के लिए आपको मंगलवार के दिन ये वर्जित कार्य बिलकुल भी नहीं करने चाहिए। शास्‍त्रों के अनुसार यदि कोई व्‍यक्‍ति मंगलवार के दिन ये कार्य करता है तो उसे अपने जीवन में केवल असफलता ही मिलती है।

अगर आप चाहते हैं कि आपकी कुंडली में मंगलदोष न हो और आपको कभी आर्थिक तंगी का सामना करना न पड़े तो भूलकर भी मंगलवार के दिन ये कार्य न करें।

तो चलिए जानते हैं कार्य जो मंगलवार के दिन नहीं करना चाहिए – मंगलवार  के दिन किन कार्यों को करने की सख्‍त मनाही है।

कार्य जो मंगलवार के दिन नहीं करना चाहिए

1 – पैसों का लेनदेन

शास्‍त्रों के अनुसार मंगलवार के दिन पैसों के लेन-देन से बचना चाहिए। इस दिन पैसे देने सा लेने से आपको आर्थिक परेशानी या तंगी का सामना करना पड़ सकता है। इस दिन पैसों से संबंधित किसी भी तरह का लेनदेन शुभ नहीं माना जाता।

2 – शराब, मांसाहार से रहें दूर

हिंदू धर्म में मंगलवार के दिन शराब और मांसाहार के सेवन की सख्‍त मनाही है। कोई भी हिंदू इस दिन मांसाहार का सेवन नहीं कर सकता है। अगर आप हनुमान जी की कृपा पाना चाहते हैं या अपने जीवन से सभी बाधाओं को दूर करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन मांसाहार और शराब का सेवन न करें।

3 – बाल कटवाना

शास्‍त्रों में मंगलवार के दिन को काफी शुभ माना गया है। मंगलवार के दिन बाल कटवाना या दाढ़ी बनवाना अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से आपकी कुंडली में मंगल दोष हो सकता है।

4 – नाखून काटना

मंगलवार के दिन नाखून काटने की भी मनाही है। शास्‍त्रों में कहा गया है कि मंगलवार के दिन नाखून काटने से उस व्‍यक्‍ति को अपने जीवन में समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है।

ये है वो कार्य जो मंगलवार के दिन नहीं करना चाहिए – अगर आप हनुमान जी की कृपा पाना चाहते हैं या अपने जीवन को परेशानियों से मुक्‍त करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन ये कार्य बिलकुल न करें।

Share this post