शिव के पूजन में वर्जित चीज़ें

भगवान शिव के पूजन में जानें क्यों वर्जित हैं ये पांच चीज़ें

शिव के पूजन में वर्जित चीज़ें – प्रत्‍येक देवी-देवता के पूजन में कुछ खास चीज़ों का प्रयोग करने का विधान है।

मान्‍यता है कि अपने पूजन में अपनी प्रिय वस्‍तुओं को देखकर ईष्‍ट देव जल्‍दी प्रसन्‍न हो जाते हैं किेंतु शास्‍त्रों में कुछ ऐसी चीज़ों का वर्णन भी किया गया है जिनका पूजन में प्रयोग वर्जित है।

आज हम आपको ऐसी चीज़ों के बारे में बताएंगें जिनका प्रयोग भगवान शिव के पूजन में करना वर्जित है। शास्‍त्रों के अनुसार इन चीज़ों का प्रयोग भगवान शिव के पूजन में करने से वो क्रोधित हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि भगवान शिव के पूजन में किन चीज़ों का प्रयोग करना वर्जित है।

शिव के पूजन में वर्जित चीज़ें –

1 – केतकी के फूल

एक बार ब्रह्मा जी और विष्‍णु जी के बीच खुद को श्रेष्‍ठ साबित करने की लड़ाई शुरु हो गई। ऐसे में भगवान शिव ने दोनों को परीक्षा देने के लिए कहा। परीक्षा में अपनी नाकामी छिपाने के लिए ब्रह्मा जी ने कहा कि वे सफल हुए हैं और इस बात का साक्षी ये केतकी के फूल भी हैं तो मेरे साथ ही गए थे। केतकी के फूल ने भी उनके झूठ को सच करार कर दिया। इस बात पर शिव क्रोधित हो उठे और उन्‍होंनें ब्रह्मा जी का एक सिर काट दिया, साथ ही केतकी के फूलों को ये श्राप दिया कि उनके पूजन में केतकी के फूलों का प्रयोग नहीं होगा।

2 – तुलसी

तुलसी के पति जलंधर का वध भगवान शिव ने छल से किया था। वृंदा को ही तुलसी के रूप में जाना जाता है। इस घटना से तुलसी अत्‍यंत आ‍हत हुई थी और उसने स्‍वयं ही भगवान शिव को अपने दैवीय और अलौकिक गुणों से वंचित कर दिया। इसलिए शिव के पूजन में तुलसी का प्रयोग नहीं किया जाता है।

3 – नारियल पानी

महादेव को नारियल तो अर्पित किया जाता है लेकिन कभी भी नारियल के पानी से उनका अभिषेक नहीं किया जाता। आमतौर पर प्रसाद के रूप में चढ़ाए गए नारियल को प्रसाद के रूप में ग्रहण किया जाता है लेकिन शिव को चढ़ाए गए प्रसाद को खाया नहीं जाता। इसलिएए शिव का अभिषेक नारियल पानी से नहीं किया जाता है।

4 – हल्‍दी

हल्‍दी को स्‍वयं शिव का स्‍वरूप कहा गया है। शास्‍त्रों में शिव के पूजन में हल्‍दी का प्रयोग भी वर्जित है।

5 – सिंदूर

सिंदूर सुहाग की निशानी है और भगवान शिव वैराग्‍य का प्रतीक हैं। इस प्रकार सिंदूर और वैराग्‍य का कोई मेल नहीं है। स्त्रियां अपने पति की लंबी आयु के लिए सिंदूर लगाती हैं जबकि शिव विनाशक हैं। इसलिए शिव को कभी भी सिंदूर नहीं लगाना चाहिए।

ये है शिव के पूजन में वर्जित चीज़ें  –  भगवान शिव के पूजन में इन बातों का विशेष ध्‍यान रखें वरना शिव प्रसन्‍न होने की जगह आप पर क्रोधित हो सकते हैं।

Share this post