मृत्‍यु के बाद

सब खत्म हो जाता है मृत्यु के साथ, बस काम आती हैं ये चीज़ें

मृत्‍यु के बाद – शास्‍त्रों, वेदों और पुराणों में मृत्‍यु से जुड़ी कई बातों का वर्णन किया गया है।

जीवन के आखिरी समय में मनुष्‍य को अपने सारे रिश्‍ते–नाते, दोस्‍त, अपनी गलतियां और अपने जीवन के अच्‍छे पल याद आते हैं। आखिरी समय में हर व्‍यक्‍ति अपने पाप और गलत कामों को स्‍वीकार कर लेता है और अपनी गलतियों के लिए क्षमा भी मांग लेता है।

लेकिन क्‍या आप ये जानते हैं कि मृत्‍यु के बाद वो कौन-सी चीज़ें हैं जो आपके काम आती हैं ?

आज हम आपको बताते हैं कि मृत्यु के साथ ही मनुष्‍य के क्‍या काम आता है।

ये तो सभी जानते हैं कि मृत्‍यु होने के बाद तो आत्‍मा तक साथ छोड़ देती है और उसे अपने कर्मों का फल भुगतने के लिए नर्क की यातना और स्‍वर्ग का मुख देखना ही पड़ता है लेकिन इसके साथ ही मृत्‍यु के बाद व्‍यक्‍ति के सभी रिश्‍ते, मोह, माया, पैसा और प्रेम सब कुछ पीछे ही रह जाता है। अगर उसके साथ कुछ जाता है तो वो है उसका कर्म।

कई महान विद्वानों ने भी इस बात को स्‍वीकार किया है कि मृत्‍यु होने के बाद सिर्फ मनुष्‍य के कर्म ही उसके काम आते हैं। आप अपने जीवन में जैसे कर्म करेंगें, मृत्‍यु के बाद आपको उसका फल भी वैसा ही मिलेगा।

अगर आप पापी, क्रूर, दूसरों पर अत्‍याचार करने वाले और दूसरों का बुरा सोचने वाले व्‍यक्‍ति रहे हैं तो आपके यही कर्म मृत्‍यु के पश्‍चात् भी आपका पीछा नहीं छोड़ते हैं। वहीं दूसरी ओर सत्‍कर्म करने वाले, दूसरों की सहायता करने वाले और अपने बड़ों का सम्‍मान और छोटों से प्रेम करने वाले लोगों को स्‍वर्ग में जगह मिलती है।

इसी तरह मृत्‍यु के बाद मनुष्‍य के सिर्फ कर्म ही उसका साथ निभाते हैं। वो अपने जीवन में जैसे कर्म करेगा उसे मृत्‍यु के बाद उसका पूरा भुगतान अवश्‍य करना पड़ेगा।

Share this post