चीज़ों का दान करने की मनाही

इन पांच चीज़ों का कभी ना करें दान वरना…

चीज़ों का दान करने की मनाही – दान को सबसे बड़ा पुण्‍य माना गया है।

हिंदू धर्म में दान को सर्वोपरि बताया गया है। कहते हैं कि किसी शुभ दिन पर दान देने से ईश्‍वर की कृपा प्राप्‍त होती है। गरीबों और जरूरतमंदों को दान देने से पुण्‍य मिलता है और जीवन से कष्‍ट दूर हो जाते हैं।

शास्‍त्रों की मानें तो कुछ चीज़ें ऐसी हैं जिनका दान करने से घर में दरिद्रता और कष्‍ट आते हैं। इन वस्‍तुओं का दान करना निषेध माना गया है। आइए जानते हैं कि ज्‍योतिष में किन चीज़ों का दान करने की मनाही है।

चीज़ों का दान करने की मनाही –

1 – झाड़ू का दान

कहते हैं कि झाड़ू पर मां लक्ष्‍मी की कृपा होती है और झाडू दान करने से लक्ष्‍मीजी आपसे रूठ जाती हैं। व्‍यापार में नुकसान और घर मे दरिद्रता का ये कारण बनती है इसलिए कभी भी झाडू का दान नहीं करना चाहिए।

2 – बर्तन का दान

पारिवारिक कलह का कारण बनता है बर्तनों का दान। शास्‍त्रों में बर्तनों का दान करना भी वर्जित माना गया है। स्‍टील से बने बर्तनों का दान करने से घर-परिवार की सुख-शांति भंग हो जाती है।

3 – तेल का दान

शनिवार के दिन तेल का दान करने से शनिदेव प्रसन्‍न होते हैं लेकिन खराब या उपयोग किया हुआ तेल का दान करने से आपको अशुभ फल मिल सकता है। आपके ऐसा करने से शनिदेव आपसे नाराज़ हो सकते हैं और आपको इसका दंड भोगना पड़ सकता है।

4 – बासी खाना

किसी भूखे या गरीब को खाना खिलाना पुण्‍य का काम माना गया है लेकिन अगर आप किसी गरीब व्‍यक्‍ति को बासी खाना खिलाते हैं तो ये आपके लिए ही हानिकारक हो सकता है। अपके ऐसा करने से घर की शांति भंग होती है और परिवार में कलह रहती है।

5 – प्‍लास्टिक की चीज़ें

मान्‍यता है कि कभी भी प्‍लास्टिक की चीज़ों का दान नहीं करना चाहिए। प्‍लास्टिक की चीज़ों का दान करने से परिवारके सदस्‍यों की तरक्‍की में बाधा उत्‍पन्‍न होती है।

ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार इन चीज़ों का दान करने की मनाही – पुण्‍य की जगह पाप का भागी बना सकता है इसलिए अपने जीवन में कभी भी इन पांच चीज़ों का दान नहीं करें।

Share this post