वास्‍तु दोष

घर में रोज़ ये 5 काम करने से नहीं सताएगा कभी कोई कष्ट !

मनुष्‍य के जीवन को सुखी और समृद्ध बनाने के लिए शास्‍त्रों में कई नियम बनाए गए हैं।

मान्‍यता है कि इन नियमों का पालन करने से व्‍यक्‍ति के जीवन के सारे कष्‍ट दर हो जाते हैं और उसका जीवन खुशियों से भरा रहता है। वैसे तो ज्‍योतिषशास्‍त्र में कई नियम बताए गए हैं लेकिन आज हम आपको रोज़मर्रा के जीवन में होने वाली बातों और कार्यों के बारे में बताएंगें।

कुछ कार्य ऐसे होते हैा जिनके करने से सभी तरह के वास्‍तु दोष खत्‍म हो जाते हैं। यदि इन कार्यों को रोज़ किया जाए तो घर-परिवार से नकारात्‍मकता दूर रहती है। ऐसे शुभ कार्य करने से आपके जीवन और घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का वास होता है।

तो चलिए जानते हैं कि किन कार्यों को करने से सभी प्रकार के वास्‍तु दोष दूर हो जाते हैं।

पहला कार्य

यदि आप अपने घर में नियमित रूप से गौ मूत्र का छिड़काव करें तो आपके घर के सभी वास्‍तु दोष दूर हो जाएंगें। गौ मूत्र को काफी पवित्र माना जाता है। इससे न केवल वास्‍तु दोष दूर होते हैं बल्कि अनेक बीमारियां भी खत्‍म होती हैं।

दूसरा कार्य

अपने घर को नकारात्‍मक ऊर्जाओं से बचाने के लिए सप्‍ताह में दो दिन नीम की पत्तियों की धूनी जलाएं। इसके अलावा पानी में नमक और फिटकरी मिलाकर पोंछा भी लगाएं। इस उपाय से अवश्‍य ही आपको फायदा होगा।

तीसरा कार्य

घर में धूनी देने से भी नेगेटिविटी दूर होती है और सकारात्‍मक ऊर्जा का वास होता है। घर में सुबह-शाम कंडे प्रज्‍वलित कर गुग्‍गल और कपूर की धूनी एवं लोबान से धूप दें।

चौथा कार्य

हिंदू धर्म में स्‍वास्तिक को काफी शुभ माना गया है। कहते हैं कि घर की किसी भी दीवार पर स्‍वास्तिक बनाने से नकारात्‍मक ऊर्जाओं का नाश होता है। इसलिए घर की चारों दीवारों पर वास्‍तु शुद्धि के लिए स्‍वास्तिक बनाएं।

पांचवां कार्य

अगर आपके घर के सभी सदस्‍य मिलकर एकसाथ पूजा करेंगें तो आपके घर से वास्‍तुदोष तो दूर होगा ही साथ ही घर में खुशियां भी आएंगीं।

शास्‍त्रों के अनुसार जिस घर में ये पांच कार्य किए जाते हैं वहां कभी भी कोई दोष टिक नहीं पाता है। इन उपायों की मदद से आप अपने जीवन को सुखी और समृद्ध बना सकते हैं।

Share this post