हनुमान जी को प्रसन्‍न करने के उपाय

हनुमान जी को ये लाल चीज़ें चढ़ाने से बढ़ेगी सुख-समृद्धि

हनुमान जी को प्रसन्‍न करने के उपाय – हिंदू धर्म में मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए देवी-देवताओं की पूजा की जाती है।

कहा जाता है कि देवी-देवताओं के पूजन से सभी कष्‍ट दूर हो जाते हैं और परेशानयिों का नाश होता है।

कहा जाता है कि कलियुग में हनुमान जी को प्रसन्‍न करना सबसे सरल है। हनुमान जी अपने भक्‍तों से जल्‍दी प्रसन्‍न हो जाते हैं और उनकी मनोकामना पूर्ण करते हैं। हनुमान जी की कृपा पाने के लिए ज्‍योतिष में कई उपाय बताए गए हैं। इन उपायों को करने से हनुमान जी की कृपा से सभी दुखों का नाश होता है और घर में सुख-समृद्धि आती है।

आइए जानते हैं हनुमान जी को प्रसन्‍न करने के उपाय के बारे में। ये उपाय किसी भी श्रेष्‍ठ मुहूर्त में किए जा सकते हैं।

हनुमान जी को प्रसन्‍न करने के उपाय –

-हनुमान जी को प्रसन्‍न करने के लिए उनकी मूर्ति पर चमेली का तेल चढ़ाएं और उन्‍हें सिंदूर का चोला चढ़ाएं। हनुमान जी को लाल फूल, लाल चंदन और लाल रंग के वस्‍त्र अर्पित करें।

– हनुमान जी को गुड़-चने का भोग लगाएं। गुड़ के आटे और गुड़ से बने पकवानों का भोग लगाएं।

– सुबह स्‍नान के पश्‍चात् किसी हुनमान मंदिर जाएं और वहां हनुमान जी का पंचोपचार से पूजन करें। हनुमान जी को अक्षत अर्पित कर धूप-दीप दें।

– पंचमुखी हनुमान जी के दर्शन से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। पंचमुखी हनुमान जी के दर्शन करें और उन्‍हें नारियल चढ़ाएं। पंचमुखी हनुमान जी के चरणों से सिंदूर लेकर माथे पर तिलक लगाएं।

– हनुमान चालीसा का पाठ करें और इस मंत्र का जाप करें – ऊं रामदूताय नम:। आपको इस मंत्र का जाप 108 बार करें। हनुमान जी के मंत्र का जाप रुद्राक्ष की माला से करें।

– हुनमान जी को प्रसन्‍न करने के लिए पीपल के पेड़ की जड़ में तेल का दीपक जलाएं। वापिस घर आते समय पीछे मुडकर ना देखें। इस उपाय को करने से धन लाभ होगा।

– मंगलवार या हनुमान जयंती के नौ टिकिया गोपी चंदन की लेकर उसे केले के पेड़ पर टांग दें। चंदन को पीले धागे से ही बांधें।

ये हनुमान जी को प्रसन्‍न करने के उपाय हैं। अगर आप किसी भी तरह की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो हनुमान जी के इन उपायों को जरूर आज़माएं।

Share this post