मृत्‍यु से पहले

मृत्यु से चंद मिनट पहले इंसान के मन में आते हैं ये ख्याल

मृत्‍यु से पहले – जीवन और मृत्‍यु दो ऐसे सत्‍य हैं जिन्‍हें झुठलाया नहीं जा सकता है।

हर इंसान के मन में ये ख्‍याल आता है कि मरने के बाद उसके साथ क्‍या होता है या उसकी आत्‍मा कहां जाती है।

वैज्ञानिक और वेदों के ज्ञाताओं ने इस बारे में कई बातें बताईं हैं लेकिन ये सभी बातें मनुष्‍य की जिज्ञासा को शांत करने के लिए काफी नहीं हैं। मृत्‍यु से चंद मिनट पहले मनुष्‍य के मन में अनके तरह के विचार और बदलाव आते हैं।

आज हम आपको बता रहे हैं कि मृत्‍यु से चंद मिनट पहले मनुष्‍य के मन में क्‍या विचार आते हैं।

मृत्‍यु से पहले मनुष्‍य अपने जीवन के बेहतरीन और बुरे पलों को याद करता है। उसे अपने बुरे कर्म याद आते हैं। व्‍यक्‍ति मृत्‍यु से पूर्व शांत रहने की कोशिश करता है। मृत्‍यु के समय व्‍यक्‍ति अपने सभी राज़ खोल देता है और अपने द्वारा किए गए गलत कार्यों को स्‍वीकार भी कर लेता है।

हर कोई कई तरह के सपने देखता है और ऐसा कोई व्‍यक्‍ति नहीं है जिसके सारे सपने पूरे होते हैं। मृत्‍यु से पूर्व मनुष्‍य अपने अधूरे सपनों को ही याद करता है।

इसके अलावा मनुष्‍य को उन बातों का खेद रहता है जो वो चाहते हुए नहीं कर सका।

अगर किसी ने अपने दोस्‍त या करीबी को धोखा दिया हो तो उसे इस धोखे और अपनी गलती का अहसास अपने आखिरी समय में जरूर होता है। मरने से पहले वह अपनी सभी गलतियों की माफी मांगना चाहता है।

मृत्‍यु से पहले व्‍यक्‍ति अपने बारे में भी सोचता है कि काश वो जीवन में खुद के लिए भी कुछ कर पाता और अपनी खुशी के लिए भी सोचता तो उसका जीवन कुछ अलग होता।

मृत्‍यु से पहले हर इंसान के मन में इस तरह के ख्‍याल आते हैं और उन आखिरी पलों में उसका पूरा जीवन उसकी आंखों के सामने घूमने लगता है।

Share this post