हनुमान जी की आराधना

हनुमान जी की आराधना करने से मिलती है इन 10 परेशानियों से मुक्ति

हनुमान जी की आराधना – हिंदू देवी-देवताओं में अगर किसी को प्रसन्‍न करना सबसे आसान है तो वो हैं हनुमान जी।

हनुमान जी को सबसे जाग्रत और शक्‍तिशाली देवता के रूप में पूजा जाता है। आज हम आपको बताएंगें कि हनुमान जी की आराधना करने और हनुमान चालीसा का पाठ करने से किन समस्‍याओं से छुटकारा मिल जाता है।

हनुमान जी की आराधना

1 – भूत-पिशाच

हनुमान जी का नाम लेने या उनकी चालीसा का पाठ करने से भूत-पिशाच निकट नहीं आते। हनुमान जी हर प्रकार के भय को दूर करते हैं। ऊपरी बाधाओं और भूत-पिशाच से मुक्‍ति पाने के लिए जातक को बजरंगबाण का पाठ करना चाहिए। मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान मंदिर जाकर हनुमान जी के आगे घी का दीया जलाना चाहिए।

2 – शनि और ग्रह दोष

हनुमान जी की उपासना से शनि दोष भी खत्‍म हो जाते हैं और अन्‍य सभी ग्रहों से संबंधित बाधाओं से भी मुक्‍ति मिलती है। शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में आटे का दीया बनाकर उसे जलाएं। हनुमान चालीसा और बजरंगबाण के पाठ से भी ग्रह दोष से मुक्‍ति मिलती है।

3 – निरोगी काया

रोगी व्‍यक्‍ति को हनुमानी बाहुक का पाठ करना चाहिए। इस पाठ से रोगी व्‍यक्‍ति के सभी रोग दूर होते हैं और उसे स्‍वस्‍थ जीवन की प्राप्‍ति होती है। गठिया, वात, गले का रोग, सिरदर्द और जोड़ो के दर्द की शिकायत है तो अपने सामने जल का एक पात्र रखकर हनुमान बाहुक का पाठ करें। ये पाठ आपको 26 या 21 दिनों तक शुभ मुहूर्त में करना है। रोज़ उस जल को पीएं और अगले दिन फिर पात्र भरकर ये पाठ करें।

4 – कानूनी मामलों से मुक्‍ति

रोज़ सुबह और शाम के समय हनुमान चालीसा का पाठ करने से कानूनी मामलों में जीत हासिल होती है। यदि आप अपने पापों का प्रायश्‍चित करना चाहते हैं तो 108 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें।

5 – वाणी में मधुरता

सच कड़वा होता है और इसीलिए सच बोलने वाले व्‍यक्‍ति से सब चिढ़ते हैं। आपकी इस आदत का प्रभाव आपकी तरक्‍की पर भी पड़ता है। ऐसी समस्‍या से बचने के लिए श्रीबजरंग बाण का पाठ करना चाहिए। इसका पाठ अनुष्‍ठानपूर्वक 21 दिन तक करना चाहिए।

6 – दुर्घटना से रक्षा

जो व्‍यक्‍ति रोज़ हनुमान चालीसा या सुंदरकांड या बजरंग बाण का पाठ करता हो उसे किसी भी प्रकार की दुर्घटना से सुरक्षा मिलती है। इसके अलावा दुर्घटना से बचने के लिए साबर मंत्रों का जाप भी किया जा सकता है।

7 – मंगल दोष

यदि किसी व्‍यक्‍ति की कुंडली में मंगल दोष है तो उसे मंगलवार के दिन व्रत रखकर सिंदूर से हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए एवं हनुमान चालीसा का पाठ करने से भी मंगल दोष का प्रभाव कम हो जाता है।

8 – कर्ज से मुक्‍ति

हनुमान जी को समर्पित मंगलवार का दिन कर्ज से मुक्‍ति पाने के लिए शुभ रहता है। मंगलवार के दिन कर्ज चुकाएंगे तो वो जल्‍दी उतर जाएगा। मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें और हनुमान मंदिर में नारियल चढ़ाएं।

9 – बेरोज़गारी

जिन लोगों को मनचाही नौकरी नहीं मिल रही या जिनका व्‍यापार अच्‍छा नहीं चल रहा वे मंगलवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करें। पांच शनिवार हनुमान जी को चोला चढ़ाने से भी लाभ होता है।

10 – तनाव

जो लोग अत्‍यधिक तनाव से ग्रसित रहते हैं उन्‍हें मन ही मन ‘ऊं हनुमते नम:’ या ‘ऊं हनुमंते नम:’ मंत्र का जाप करना चाहिए। 108 बार इस मंत्र का जाप करना फलदायी रहता है।

अगर आप उपरोक्‍त किसी भी समस्‍या से परेशान हैं तो हनुमान जी की आराधना शुरु कर दें। इनकी कृपा से आपके जीवन के सारे कष्‍ट दूर हो जाएंगें।

Share this post