पूजन में गलतियाँ

पूजन में की गई ये गलतियाँ बना सकती हैं आपको पापी !

पूजन में गलतियाँ – भगवान का ध्‍यान करने का सबसे सरल तरीका है पूजा।

पूजन ही एकमात्र ऐसा तरीका है जिससे भगवान शीघ्र प्रसन्‍न हो अपने भक्‍त की मनोकामना पूरी करते हैं। पूजा या ईश्‍वर के मंत्र का जाप करते समय कई ऐसी बातें होती हैं जिनका ध्‍यान रखना जरूरी होता है। अगर पूजन में गलतियाँ हो जाए तो देवी-देवता नाराज हो जाते हैं।

अगर आप भगवान को प्रसन्‍न करने के लिए पूजा कर रहे हैं तो आपका पूजन से संबंधित कुछ बातों का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। शास्‍त्रों में पूजन के लिए कुछ विशेष नियम बनाए गए हैं जिनका पालन करना अति आवश्‍यक है।

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि देवी-देवता के पूजन में किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

पूजन में गलतियाँ नहीं होनी चाहिए –

-पूजा या मंत्र के जाप के दौरान कभी भी थूकना नहीं चाहिए। जातक को शरीर और मन दोनों से ही शुद्ध होकर देवी-देवता का ध्‍यान करना चाहिए। पूजन के दौरान तन और मन से शुद्ध होना आवश्‍यक है।

– पूजन के दौरान छींकना और खांसना भी मना है। पूजा के दौरान अगर खांसी आ जाए तो ऐसे में हाथ-मुंह धोकर उसके बाद वापिस से पूजा शुरु करें। पूजा में पवित्र होकर बैठना बहुत जरूरी होता है।

– पूजा या मंत्र जाप के समय व्‍यक्‍ति को ताजगी और ऊर्जा से भरा होना चाहिए। इस समय सुस्‍ती या आलस करना गलत माना जाता है। पूजा-अर्चना के दौरान जम्‍हाई लेना भी वर्जित माना गया है।

– साधना, मंत्र जाप और पूजा करते समय व्‍यक्‍ति के मन को शांत रहना चाहिए। ऐसे समय में मन को एकाग्र रखने  की जरूरत होती है। क्रोध का भाव मन में बिलकुल नहीं आना चाहिए। अशांत मन से की गई पूजा निष्‍फल हो जाती है।

– पूजन से पूर्व तन और मन की शुद्धि होना बहुत महत्‍वपूर्ण है। जो व्‍यक्‍ति किसी भी प्रकार का नशा करता है उसे कभी भी जप आदि के बारे में न हीं सोचना चाहिए। ऐसे लोगों को पूजा-अर्चना से कभी कोई लाभ नहीं मिलता है।

पूजन में गलतियाँ – ईश्‍वर आपकी पूजा से तभी प्रसन्‍न होंगें जब आप सच्‍चे मन से उनकी आराधना करेंगें। भगवान को कोई महंगे उपहार या प्रसाद की आवश्‍यकता नहीं होती है। वो तो अपने भक्‍त की सच्‍ची भक्‍ति से भी प्रसन्‍न हो जाते हैं।

Share this post