ज्‍योतिर्लिंगों का प्रसाद

भगवान शिव के इन दो ज्‍योतिर्लिंगों का प्रसाद अब स्पीड पोस्ट से मिलेगा

सावन के महीने में भगवान शंकर की महिमा को देखते हुए भारतीय डाक विभाग ने दो प्रमुख ज्‍योतिर्लिंगों का प्रसाद स्‍पीड पोस्‍ट से भेजने की व्‍यवस्‍था की है।

भगवान शिव के दो ज्‍योतिर्लिंगों में बनारस का काशी विश्‍वनाथ मंदिर और उज्‍जैन का महाकालेश्‍वर मंदिर शामिल हैं। सावन के महीने में इन दो ज्‍योतिर्लिंगों का प्रसाद डाक विभाग स्‍पीड पोस्‍ट के ज़रिए भक्‍तों तक पहुंचाने की व्‍यवस्‍था कर रहा है।

डाक विभाग और काशी विश्‍वनाथ मंदिर की ट्रस्‍ट के बीच एक एग्रीमेंट हुआ है जिसके तहत काशी विश्‍वनाथ मंदिर का प्रसाद स्‍पीड पोस्‍ट द्वारा उपलब्‍ध किया जा रहा है।

कैसे पाएं ज्‍योतिर्लिंगों का प्रसाद

काशी विश्‍वनाथ मंदिर का प्रसाद प्राप्‍त करने के लिए 61 रुपए का ई-मनी ऑर्डर उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर के प्रवर डाक अधीक्षक के नाम पर भेजना होता है। इसके बदले में काशी विश्‍वनाथ मंदिर की ओर से भगवान शिव की तस्‍वीर, भभूति, रुद्राक्ष और शिव चालीसा प्रेषक के पास प्रसादके रूप में भेज दिया जाता है।

महाकालेश्‍वर मंदिर का प्रसाद

इसके अलावा उज्‍जैन के महाकालेश्‍वर ज्‍योतिर्लिंग मंदिर का प्रसाद भी आपको डाक सुविधा के द्वारा मिल सकता है। महाकालेश्‍वर मंदिर का प्रसाद प्राप्‍त करने के लिए आपको उज्‍जैन के स्‍पीड पोस्‍ट सेंटर के मैनेजर के नाम पर 251 रुपए का ई-मनी ऑर्डर भेजना होगा। इसके बदलें में मंदिर की ओर से आपको स्‍पीड पोस्‍ट के द्वारा प्रसाद भेज दिया जाएगा।

महाकालेश्‍वर द्वारा भेजे गए प्रसाद में 200 ग्राम सूखे मेवे, 200 ग्राम लड्डू, भभूति और महाकालेश्‍वर जी की तस्‍वीर होती है। इस प्रसाद को एक वॉटर प्रूफ लिफाफे में स्‍पीड पोस्‍ट के ज़रिए भेजा जाता है। इससे पारगमन में भी प्रसाद सुरक्षित रहता है।

भगवान शिव के इन दो ज्‍योति‍र्लिंगों में हर साल भक्‍तों की भारी भीड़ लगी रहती है।

सावन के महीने में अत्‍यधिक भीड़ के कारण भगवत आराधना करना संभव नहीं होता है इसीलिए डाक विभाग ने इस सुविधा की शुरुआत की है। डाक विभाग की इस पहल से शिव भक्‍तों को ज्‍योतिर्लिंगों का प्रसाद मिल जाएगा।

 

Share this post