नवरात्र का पर्व

भारत के इन राज्‍यों में दिखती है नवरात्र पर्व की सबसे अलग धूम

पूरे भारत में मां दुर्गा को समर्पित नवरात्र का पर्व बड़े हर्षोल्‍लास और उत्‍साह से मनाया जाता है. भारत के हर राज्‍य में नवरात्र का पर्व अलग और अनोखे तरीके से मनाया जाता है. आज हम आपको भारत के उन राज्‍यों के बारे में बता रहे हैं जहां नवरात्र का पर्व बेहद अनूठे और अनोखे अंदाज़ में मनाया जाता है.

 

नवरात्र का पर्व

 

महाराष्‍ट्र

महाराष्‍ट्र में मां दुर्गा के नवरात्र बेहद शुभ और मंगलकारी माने जाते हैं. यहां पर लोग नवरात्र के दिनों में घर, प्रॉपर्टी, कार या सोना-चांदी खरीदना शुभ मानते हैं. नवरात्र का पर्व महाराष्‍ट्र से अनोखा और कहीं भी नहीं मनाया जाता है. यहा पर नवरात्र का उत्‍सव मनाने की खास बात यह है कि यहां पर विवाहित महिलाएं एक-दूसरे को अपने घर आमंत्रित कर उन्‍हें सोलह श्रृंगार की चीज़ें भेंट में देती हैं. बड़े पैमाने पर महाराष्‍ट्र में नवरात्र के दौरान डांडिया का आयोजन भी किया जाता है.

 

गुजरात

गुजरात में नवरात्र का उत्‍सव सबसे खास इसलिए होता है क्‍योंकि यहां नवरात्र में सबसे ज्‍यादा गरबा महोत्‍सव का आयोजन किया जाता है. नवरात्र में यहां मां दुर्गा का पूजन तो होता ही है साथ ही लोग डांडिया डांस भी खूब इंजॉय करते हैं. नवरात्र के दौरान लोग पारं‍परिक परिधानों में अपने जोड़े के साथ गरबा खेलते हैं. गुजरात में नवरात्र की धूम ही कुछ और होती है.

जरुर पढ़ें- नवरात्रि व्रत को आसान बनायेंगे ये 10 पौष्टिक आहार

तमिलनाडु

तमिलनाडु राज्‍य में नवरात्र को ‘गोलू’ के नाम से मनाया जाता है. इस राज्‍य में मां दुर्गा को समर्पित नवरात्र को गोलू पर्व का नाम दिया गया है. यहां पर लोग मां दुर्गा की उपासना के लिए अपने घरों में 100 तरह की छोटी-बड़ी मूर्तियां रखते हैं. नवमी पर अपने घर की सभी 100 मूर्तियां लेकर लोग मां दुर्गा के पूजन हेतु लगे पंडाल में जाकर रख देते हैं. एक ही पंडाल में दुर्गा मां की तरह-तरह की मूर्तियां देख ये किसी म्‍यूजियम जैसा दिखता है. तमिलनाडु में मां दुर्गा के तीन रूपों मां लक्ष्‍मी, देवी सरस्‍वती और देवी शक्‍ति की आराधना की जाती है.

 

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल का मुख्‍य पर्व है नवरात्र. भारत के इस राज्‍य में नवरात्र की धूम कहीं और देखने को नहीं मिलती. पश्चिम बंगाल में नवरात्र के दिनों में दुर्गा पूजा का आयोजन बड़े पैमाने पर किया जाता है. इस राज्‍य के नवरात्र उत्‍सव की खासियत ये है कि यहां पर महिलाएं दुर्गा पूजा रंग, नृत्‍य और संगीत के साथ मनाती हैं. पश्चिम बंगाल में नौ दिनों तक रोज़ मां दुर्गा का भव्‍य पूजन किया जाता है. यहां पर दुर्गा पूजा के दौरान शंख की ध्‍वनि से पूरा वातावरण भक्‍तिमय हो उठता है. नवरात्र के दौरान बंगाली महिलाओं का पहनावा भी देखने लायक होता है. नवरात्र के अंतिम दिन लाल और सफेद रंग की साड़ी पहने महिलाएं एक-दूसरे को लाल रंग का टीका एवं सिंदूर लगाती हैं. इस दौरान मां दुर्गा की मूर्ति के साथ महिलाएं जुलूस भी निकालती हैं.

 

कर्नाटक

कर्नाटक राज्‍य में नवरात्र का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. यहां पर मां दुर्गा के नौ दिनों के नवरात्र को दसरा के नाम से जाना जाता है. यहां पर नवरात्र दस दिनों तक मनाया जाता है. इस दौरान कर्नाटक के मैसूर शहर के मैसूर पैलेस को 100,000 लाइटों से रोशन किया जाता है. नवरात्र में दस दिनों तक ये पैलेस रंग-बिरंगी लाइटों से जगमगा उठता है. नवरात्र में मैसूर की सड़कों पर सजे-धजे हाथियों की सवारी भी निकलती है. इस राज्‍य में नवरात्र का पर्व बेहद राजसी ढ़ंग से मनाया जाता है.

तो इस तरह से इन राज्यों में मनाया जाने वाला नवरात्रे दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं. यहाँ इस उत्सव को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं. माता का यह उत्सव आप सभी के लिए मंगलमय हो ऐसी हम कामना करते हैं.

 

Share this post