सावन का महिना

इस बार सावन का हर सोमवार है बेहद खास, बन रहा है विशेष योग

सावन का महिना – शिव भक्‍तों के लिए सावन का महीना बहुत महत्‍व रखता है।

मान्‍यता है कि इस महीने में शिव जी को आसानी से प्रसन्‍न किया जा सकता है। इस बार सावन का महिना शिव भक्‍तों के लिए कुछ खास रहने वाला है। ज्‍योतिष के अनुसार इस बार सावन के महीने में पांच से अधिक शुभ योग बन रहे हैं। इस कारण शिव भक्‍तों के लिए इस बार का श्रावण मास का महीना बेहद खास है।

इस बार सावन का महिना 10 जुलाई 2017 से आरंभ हो रहा है।

साथ ही इस बार सावन के महीने में कई अद्भुत योग भी बन रहे हैं।  ज्‍योतिषियों का कहना है कि कई सालों बाद सावन के महीने में ऐसे शुभ योग बन रहे हैं जिसमें कार्य की प्रगति, उन्‍नति, व्‍यवसाय में बढ़ोत्तरी, आय में वृद्धि और कृषि में लाभ की प्रबल संभावनाएं हैं।

इस बार सावन का महिना 29 दिन का होगा लेकिन इसमें पांच सोमवार होंगें। इस बार सावन के महीने में आप शिव को प्रसन्‍न करने के लिए पांच बार व्रत एवं पूजन कर सकते हैं।

श्रावण मास का आरंभ 10 जुलाई को सोमवार के दिन ही प्रतिपदा तिथि और उत्तर आषाढ़ नक्षत्र में होगा।

इस दिन वैधृति योग का भी खास संयोग बन रहा है। इसका शिव भक्‍तों को विशेष फल मिलेगा। इसके अलावा सावन के तीन सोमवार को सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है एवं इसी योग से सोमवार के दिन श्रावण महीने की शुरुआत हुई है। साथ ही सर्वार्थ सिद्धि योग में ही सावन का समापन होगा। इन योगों में शिव का पूजन करने से विशेष फल की प्राप्‍ति होगी।

सावन के महीने में पड़ने वाली दो एकादशी इस बार गुरुवार के दिन पड़ रही है। सावन का समापन 7 अगस्‍त को हेगा और इस दिन चंद्रचूड़ामणि चंद्रग्रहण का दुर्लभ संयोग भी बन रहा है। करीब तीन दशक के बाद चंद्रचूड़ामणि चंद्रग्रहण योग बन रहा है। इसी दिन रक्षाबंधन का पर्व भी है जिस पर सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है।

 

Share this post