स्त्रियों को उपहार

अपने घर की स्त्रियों को ये 3 चीज़ें उपहार में देने से कभी नहीं होती धन की कमी

स्त्रियों को उपहार – हिंदू धर्म में स्त्रियों को सौभाग्‍य और लक्ष्‍मी का प्रतीक माना गया है। कहते हैं कि जिस घर में स्‍त्री का सम्‍मान नहीं होता है वहां पर लक्ष्‍मी का वास भी नहीं रहता है।

जिस घर की स्‍त्री सुखी रहती है वहां रहने वाले लोगों पर सुख और समृद्धि बरसती है।

अगर आप धनवान बनना चाहते हैं तो अपने घर की स्त्रियों का सम्‍मान करें। अपनी पत्‍नी, बहन, मां और बेटी को सम्‍मान दें। ज्‍योतिष में कुछ ऐसी चीज़ों का वर्णन किया गया है जिन्‍हें स्त्रियों को उपहार में देने से घर में पैसों की कभी कमी नहीं होती है।

आइए जानते हैं कि शास्‍त्रों के अनुसार स्त्रियों को उपहार में क्‍या चीज़ें देना शुभ माना जाता है।

– घर की स्त्रियों को उपहार में कपड़े देने से आपके ऊपर मां लक्ष्‍मी की कृपा हमेशा बनी रहती है और आपको जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं रहती। अपनी पत्‍नी, मां, बेटी और बहन को सुंदर वस्‍त्र भेंट करें।

– जो पुरुष अपने घर की स्त्रियों का सम्‍मान नहीं करते और उन्‍हें उपहार में वस्‍त्र भेंट नहीं करते उन लोगों पर मां लक्ष्‍मी की बहन अलक्ष्‍मी का प्रभाव रहता है। अलक्ष्‍मी के प्रभाव में व्‍यक्‍ति धनवान की जगह कंगाल बन जाता है। अलक्ष्‍मी के कारण धन की हानि, मान-सम्‍मान में कमी और पारिवारिक कलह जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

– अगर आपकी क्षमता है तो अपने घर की लक्ष्‍मी को सोने के गहने भेंट करें। जिस घर की स्‍त्री गहनों और सुंदर वस्‍त्रों से अपना श्रृंगार करती है, उस घर में हमेशा वैभव रहता है।

– स्त्रियों से मधुर वाणी में भी बात करना किसी उपहार से कम नहीं है। अगर आप अपने घर की स्त्रियों से बात करते हुए अपनी वाणी में मधुरता रखते हैं तो आपके घर-परिवार पर सदा मां लक्ष्‍मी का वास रहता है।

अगर आप चाहते हैं कि आपको जीवन में कभी भी धन की कमी ना हो और आपका पूरा जीवन सुख और समृद्धि के साथ बीते तो स्त्रियों को लेकर ये बात बिलकुल ना भूलें।

Share this post