मंदिरों के पीछे छिपे रोचक किस्से

भारत के इन मंदिरों के पीछे छिपे हैं रोचक किस्से

मंदिरों के पीछे छिपे रोचक किस्से – भारत में ऐसे कई मंदिर और धार्मिक स्‍थल हैं जो अपनी ऐतिहासिकता और पौराणिक महत्‍व के कारण प्रसिद्ध हैं।

प्रत्‍येक मंदिर से कोई न कोई रोचक कहानी जुड़ी हुई है। इन मंदिरों के पीछे छिपी कथाओं के कारण ही ये आज भी जीवंत बने हुए हैं।

आज हम आपको भारत के ऐसे मंदिरों के बारे में बताएंगें जो जिनके पीछे कई रोचक किस्‍से छिपे हैं।

मंदिरों के पीछे छिपे रोचक किस्से –

1 – राजस्‍थान का रणछोड़दास मंदिर

इस मंदिर में भगवान के श्रृंगार में आज भी पट्टी बांधी जाती है। मान्‍यता है कि इस स्‍थान पर अपने भक्‍त को पीड़ा और मार से बचाने के लिए उन्‍होंने सारी चोटें अपने शरीर पर ले ली थीं।

2 – उदयपुर का श्रीरूप चतुर्भुजस्‍वामी मंदिर

इस मंदिर में आज भी कोई राजा प्रवेश नहीं कर सकता है। माना जाता है कि यहां पर राजा ने अपने सच्‍चे भक्‍त देवाजी पंडा का अपमान करने के कारण राजा को श्राप दे दिया था कि वो कभी उनके मंदिर में प्रवेश और दर्शन ना करें। सदियों से ये परंपरा चली आ रही है।

3 – ओरछा का रामराजा सरकार

ओरछा की महारानी जब भगवान राम को अयोध्‍या से लाने गई तो श्रीराम ने उनके साथ चलने की दो शर्तें रखीं। श्रीराम की पहली शर्त थी कि वे केवल महारानी की गोद में बैठकर ही यात्रा करेंगें और जहां वो उन्‍हें अपनी गोद से उतारेंगीं वो वहीं स्‍थापित हो जाएंगें। दूसरी शर्त थी कि केवन पुष्‍य नक्षत्र में ही महारानी यात्रा करेंगीं। महल पहुंचकर महारानी ने रसोईघर में श्रीराम को अपनी गोद से उतारा और भगवान राम वहीं स्‍थापित हो गए। बाद में रसोईघर को ही मंदिर का रूप दे दिया गया।

4 – उज्‍जैन का महाकाल मंदिर

इस मंदिर में भगवान राम को राजा माना जाता है और उन्‍हें राज्‍य सरकार द्वारा गॉड ऑफ ऑनर से भी सम्‍मानित किया जाता है।

5 – हरदा का सिद्धेश्‍वर मंदिर

इस मंदिर का मुख्‍य द्वार, प्रवेश द्वार से विपरीत दिशा में है। मंदिर में प्रवेश करने पर सबसे पहले मंदिर का पार्श्‍व भाग दिखाई देता है। महाभारत काल में एक विशेष पूजा के कारण पांडव पुत्र भीम ने इस मंदिर को घुमा दिया था ताकि सूर्य की किरणें इसमें ना पड़ें। आज भी यह मंदिर उसी दिशा में है।

मंदिरों के पीछे छिपे रोचक किस्से – भारत के सभी मंदिरों के निर्माण के पीछे कोई ना कोई रोचक कथा जुड़ी हुई है।

Share this post