शनिवार का दिन

शनिवार के दिन इन चीज़ों की खरीदारी करने से घर आती है गरीबी !

शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित होता है।

शनिवार का दिन शनि देव की पूजा करने से जीवन के सारे कष्‍टों से मुक्‍ति मिल जाती है।

शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए शनिवार का दिन बहुत महत्‍व का है। शनिवार के दिन शनि देव की विशेष पूजा-अर्चना भी की जाती हैं। इस दिन अनेक शनि मंदिरों में भक्‍तों की भारी भीड़ रहती है।

ज्‍योतिषशास्‍त्र के अनुसार अगर शनि देव किसी व्‍यक्‍ति पर कूपित हो जाएं तो उसे बर्बाद होने से कोई नहीं बचा सकता। कहते हैं कि शनि देव रातोंरात किसी को भी कंगाल से मालामाल और मालामाल से कंगाल बना देते हैं। शनि देव न्‍याय के देवता कहे जाते हैं और इसी वजह से शनि देव न्‍याय करते समय किसी भी तरह की नरमता नहीं बरतते हैं। शनि देव क्रोधी, बेईमान और आलसी लोगों की कभी मदद नहीं करते हैं।

शास्‍त्रों में कुछ ऐसी चीज़ों का उल्‍लेख किया गया है जिनकी खरीदारी शनिवार के दिन करने से घर की सुख-शांति भंग होती है। खासतौर पर अगर वो वस्‍तु लोहे की हो तो शनिवार के दिन उसे बिलकुल भी अपने घर लेकर ना आएं।

आइए जानते हैं इसके अलावा शनिवार का दिन किन चीज़ों की खरीदारी करने के लिए अच्छा नहीं है।

शनिवार का दिन –

1 – लोहे की वस्‍तुओं की खरीदारी

लोहा, शनि देव का धातु माना जाता है एवं मान्‍यतानुसार शनिवार के दिन लोहे का दान किया जाता है। लोहे का दान करने से शनि देव अति शीघ्र प्रसन्‍न होते हैं लेकिन अगर आप शनिवार के दिन लोहे की वस्‍तु का दान करने की बजाय लोहे को खरीदकर घर लाएंगें तो आपके घर-परिवार पर कोई बड़ा संकट आ सकता है। इस वजह से आपके ऊपर आर्थिक संकट भी टूट पड़ सकता है और आपका जीवन कष्‍टों से भर सकता है।

2 – नमक और तेल की खरीदारी

शनिवार के दिन तेल का दान किया जाता है और दस दिन तेल खासकर की सरसों का तेल खरीदने से घर में दुर्भाग्‍य और पैसों की तंगी आती है। वहीं शनिवार के दिन नमक खरीदने से कर्ज और त्‍वचा संबंधित रोग होते हैं। इसलिए शनिवार के दिन नमक और तेल खरीदने की भूल न करें।

3 – काले तिल

शनिवार के दिन शनि पूजा के दौरान सरसों के तेल के साथ शनिदेव को काले तिल भी अर्पित किए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि शनिवार के दिन काले तिल खरीदने से परिवार पर विपत्तियों आती हैं।

4 – काले रंग के जूते

शनिवार के दिन काले जूतों की खरीदारी अशुभ मानी जाती है। शनि देव को काला रंग प्रिय है और इस दिन काले रंग की वस्‍तुओं का दान किया जाता है। अगर शनिवार के दिन खरीदे गए काले जूते आपने किसी महत्‍वपूर्ण दिन या कार्य पर जाते समय पहन लिए तो आपका दिन खराब हो सकता है और आपके काम में बाधा आ सकती है।

5 – कैंची और स्‍याही

मान्‍यता है कि शनिवार के दिन कैंची खरीदने से संबंधों में दरार आती है। वहीं स्‍याही की खरीदारी से मान-सम्‍मान में कमी आती है। शनिवार के दिन कलम भी खरीदना अशुभ माना जाता है।

शनिवार का दिन इन सब चीज़ों के लिए अच्छा नहीं है – यदि कोई व्‍यक्‍ति शनिवार के दिन इन चीज़ों की खरीदारी करता है तो उसे शनि देव का प्रकोप झेलने के लिए तैयार रहना चाहिए।

Share this post