डायबिटीज़ नवरात्र में व्रत

नवरात्र में उपवास के दौरान डायबिटीज़ के मरीज़ बरतें यह सावधानियां

नवरात्र के दिनों में खानपान में काफी बदलाव आता है और ऐसे में अगर डायबिटीज़ के मरीज़ व्रत रखने लग जाएं तो उन्‍हें अपना खास ध्‍यान रखना पड़ता है. डायबिटीज़ एक ऐसी बीमारी हो जो धीरे-धीरे शरीर को खोखला कर देती है. लेकिन कुछ सावधानियां बरत कर इस बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है.

 

जानिए नवरात्र में डायबिटीज़ के मरीज़ों को किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए-

नवरात्र  व्रत डायबिटीज़

 

– अगर आप नवरात्र में व्रत रखने की सोच रहे हैं तो ये आपकी सेहत के लिए घातक हो सकता है. इस वजह से आपको कई तरह की सेहत संबंधी समस्‍याएं और मुश्किलें आ सकती हैं. डाक्‍टरों की सख्‍त हिदायत है कि टाइप 1 डायबिटीज़ के मरीज़ों को व्रत बिलकुल भी नहीं रखना चाहिए. टाइप 2 डायबिटीज़ के मरीज़ फिर भी डॉक्‍टर के परामर्श से उपवास रख सकते हैं.

 

– अगर आप डायबिटीज़ के मरीज़ हैं और इसके बावजूद भी आप नवरात्र में उपवास करना चाहते हैं तो आपको कुछ विशेष सावधानियां बरतने की जरूरत है. नवरात्र में उपवास के दौरान थोड़े-थोड़े समय के अंतराल में कुछ न कुछ खाते रहें. ऐसा करने से आपके ब्‍लड में ग्‍लूकोज़ का लेवल कंट्रोल रहता है.

 

– जब आपका व्रत शुरु हो तो आप ऐसे फल और सब्‍जियों का सेवन करें जिनमें अधिक से अधिक फाइबर हो. इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और ब्‍लड में ग्‍लूकोज़ लेवल भी नियंत्रित रहता है.

 

– डायबिटीज़ के मरीज़ नवरात्र में व्रत रखने से पहले अपने डायटीशियन और एंडोक्रिनोलॉजिस्ट से परामर्श अवश्‍य कर लें.

 

जरुर पढ़ें यंगिस्थान खास पेशकश- एक ही देशांतर पर है भगवान शंकर के ये 8 मंदिर देखकर आप भी ताज्जुब करेंगे

 

– अगर आपकों डायबिटीज़ है और आप नवरात्र में उपवास रखना चाहते हैं तो आपको उपवास के दौरान दिन में दो-तीन बार अपना ब्‍लड शुगर लेवल चैक करना चाहिए.

 

– पानी की कमी और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आप उपवास के दौरान छाछ, नारियल पानी, चाय, कॉफी और पानी का सेवन करते रहें. इससे आपको पोषक तत्‍व और ऊर्जा तो मिलेगी ही साथ ही आप स्‍वस्‍थ भी रहेंगें. बेहतर होगा अगर आप दिन में कम से कम 4 लीटर पानी पीएं.

 

– उपवास खत्‍म होते ही एक दम से बहुत सारा खाना खाने न लग जाएं वरना आपकी सेहत बिगड़ सकती है.

 

– डायबिटीज़ के मरीज़ों को नवरात्र या अन्‍य उपवास के दौरान योग और व्‍यायाम भी करते रहना चाहिए. शाम के खाने के बाद थोड़ा टहल लेने से भी उपवास के दौरान आपका शरीर स्‍वस्‍थ रहेगा और आपका शुगर भी कंट्रोल में रहेगा. ध्‍यान रहे शाम के खाने के 2-3 घंटे बाद ही सैर या व्‍यायाम करें.

 

– डायबिटीज़ के मरीज़ व्रताहार में सादी दही की जगह लौकी का रायता खाएं. आप व्रत के दौरान थोड़ी-थोड़ी देर में बादाम भी खा सकते हैं. इससे आपको ऊर्जा मिलेगी और आपका इंसुलिन लेवल भी डाउन नहीं होगा.

 

– डायबिटीज़ के मरीज़ व्रताहार में कुट्टू के आटे की रोटी के साथ कद्दू खाएंगे तो बेहतर होगा. कद्दू इंसुलिन लेवल को ठीक रखता है. आप सिंघाड़े के आटा का सेवन भी कर सकते हैं.

 

– डायबिटीज़ के मरीज़ उपवास के दौरान मीठे फल, आलू, मिठाईयां बिलकुल न खाएं. इन चीज़ों के सेवन से आपका ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

 

– जब आप उपवास करने का मन बना चुके हैं तो आपको रोज़ के हिसाब से इंसुलिन की मात्रा तय कर लेनी चाहिए.

 

– अगर किसी डायबिटीज़ के मरीज़ का ब्‍लड शुगर लेवल व्रत के दौरान 70 मिलीग्राम से गिर जाता है तो उन्‍हें तुरंत ही अपना उपवास तोड़ देना चाहिए वरना आपकी जान को खतरा हो सकता है.

 

तो इस तरह से नवरात्रों में जिन लोगों को शुगर है उनको अपना ध्यान रखना चाहिए. जरुरी है कि शुगर से पीड़ित व्यक्ति की देखभाल कोई एक घर का सदस्य करता रहे.

 

साल 2017 में कैसा रहेगा आपका स्वास्थ्य? क्या कोई बीमारी कर सकती है आपको परेशान? साल 2017 की हमारी ख़ास स्वास्थ्य रिपोर्ट का लाभ उठाकर आप इस साल रह सकते हैं बीमारियों से दूर-  प्राप्त कीजिये साल 2017 के भविष्यफल की सम्पूर्ण रिपोर्ट।

Share this post