होली

होली के आसान से 5 काम जो व्यक्ति की बना देते हैं बिगड़ी हुई तक़दीर

होली को मात्र रंगों का त्यौहार समझना व्यक्ति की गलती हो सकती है. होली को पिछले कुछ समय से बस जैसे रंगों का त्यौहार घोषित कर दिया गया है. होली को कई जगह धन प्राप्ति का दिन भी बताया गया है. देश के कई हिस्सों में होली को रंगों से अधिक पूजा पद्धति के लिए जाना जाता है.

आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताने वाले हैं जिनको करने से होली पर आपकी तक़दीर बदल सकती है. जिन लोगों की किस्मत काम नहीं करती है उनको इन उपायों को करने से आश्चर्यजनक रूप से लाभ प्राप्त हो सकता है-

 

  1. होलिका दहन शाम को हनुमान पूजा

जिन लोगों को दुश्मनों का भय रहता है या जो लोग कुछ भी नहीं कर पा रहे होते हैं उनको होलिका दहन की रात को हनुमान जी के मंदिर में पांच देशी घी के दीये जलाने चाहिए और साथ ही साथ हर कोई व्यक्ति 5 बार हनुमान बाण का जाप करता है तो उस व्यक्ति के सभी तरह के दुःख कलेश खत्म हो जाते हैं.

 

  1. होलिका के दिन विष्णु भगवान का पूजन

होली के दिन जिस दिन दहन होता है अगर कोई व्यक्ति भगवान विष्णु की कथा का आयोजन कराता है तो विष्णु जी उस भक्त को प्रह्लाद की तरह ही मानते हैं. प्रहलाद ने उस समय भगवान विष्णु का पूजन किया था जिस समय चारों तरफ पाप ही पाप थे. कुछ ऐसा ही समय अभी कलयुग में चल रहा है इसलिए यदि आप भी कोई भक्त होलिका दहन के दिन भगवान विष्णु कथा का आयोजन कराता है तो उसके दुखों का अंत होता है.

 

  1. भगवान शिव को किया जाए याद

दक्षिण भारत के कुछ आदिवासी क्षेत्रों में सालों से होली के दिन शिव की पूजा का विधान चलता आ रहा है. इस दिन जो व्यक्ति भगवान शिव को गंगाजल और गाय का दूध चढ़ाता है तो इस कार्य से भगवान शिव प्रसन्न होकर भक्त की मनोकामना पूर्ण करते हैं.  इस कार्य को सुबह ही किया जाना चाहिए.

 

  1. नीम्बू का ताकतवर उपाय

होलिका दहन वाली रात को एक साफ़ नीम्बू लें और कुछ देर तक उसको घर के मंदिर में रखा रहने दें. आधी रात के बात सड़क के चौराहे पर जाकर नीम्बू को चार टुकड़ों में काटकर चुपचाप से चारों दिशाओं में फेंक दें. याद रखें कि जब नीम्बू को फ़ेंक दें तो उसके बाद आपको पीछे मुड़कर नहीं देखना है और घर आकर भगवान का ध्यान करके सो जाना है. इस कार्य से आपके सभी अच्छे कार्य बनने लगेंगे.

 

  1. शाम को करें कुबेर पूजन

यदि आपके जीवन में धन की समस्या बनी हुई हो तो आपको होलिका दहन वाली रात को घर में कुबेर यंत्र की स्थापना करके पूजन करना चाहिए. यदि आप कुबेर यंत्र नहीं लेना चाहते हों तो आपको इस दिन कुबेर पूजा कराकर भी अपनी समस्याओं के हल से लिए कुबेर जी से निवेदन करना चाहिए.

 

इस तरह से होलिका दहन वाले दिन और रात को आप इन 5 आसान उपायों की मदद से अपनी बिगड़ी तक़दीर को संवारने का काम कर सकते हैं.

Share this post