रास्ते में पड़े नीबू-मिर्ची

क्यों अशुभ माना जाता है रास्ते में पड़े नीबू-मिर्ची पर पैर रखना

रास्ते में पड़े नीबू-मिर्ची – हिंदू धर्म को मानने वाले लोग हर शनिवार को अपने घर और दुकान के मुख्‍य दरवाज़े पर नीबू-मिर्ची लटकाते हैं। कई लोग पुराने नीबू-मिर्ची सड़क पर ही फेंक देते हैं। कहा जाता है कि सड़क पर पड़े नीबू-मिर्ची पर कभी भी पैर नहीं रखना चाहिए, ऐसा करना अशुभ माना जाता है।

तो आइए जानते हैं कि रास्ते में पड़े नीबू-मिर्ची पर पैर क्‍यों नहीं रखना चाहिए।

रास्ते में पड़े नीबू-मिर्ची –

1 – बुरी नज़र से बचाए

आमतौर पर नीबू का प्रयोग बुरी नज़र से बचने के लिए किया जाता है। नीबू के खट्टे स्‍वाद और तीखी मिर्च के कारण ये किसी भी व्‍यक्‍ति के ध्‍यान और एकाग्रता को भंग कर सकते हैं। इसलिए इसे लगाने से आपके घर-परिवार पर किसी की बुरी नज़र नहीं लगती है।

2 – सड़क पर क्‍यों फेंकते हैं

नीबू-मिर्ची के खराब होने के बाद उसे सड़क पर फेंक दिया जाता है। ज्‍योतिष के अनुसार ऐसा इसलिए किया जाता है क्‍योंकि सड़क पर चलने वाले लोग जितना ज्‍यादा इस नीबू-मिर्ची को कुचलेंगें उतना ही ज्‍यादा उसे फेंकने वाले व्‍यक्‍ति को फायदा होगा। उस पर से नकारात्‍मक शक्‍ति और बुरी नज़र का असर कम होता जाएगा। नीबू-मिर्ची बाहर फेंकने से व्‍यापार में भी फायदा होता है।

3 – नकारात्‍मक असर

कहते हैं कि सड़क पर पड़े नीबू-मिर्ची पर पैर नहीं रखना चाहिए क्‍योंकि ऐसा करने से उस घर-परिवार पर पड़ी बुरी नज़र और नकारात्‍मक ऊर्जा आपके ऊपर आ जाती है। ज्‍योतिष के अनुसार नीबू-मिर्ची पर पैर रखने से आपकी तरक्‍की में बाधा आती है और आपको कष्‍टों का सामना करना पड़ता है। इसलिए सड़क पर पड़े नीबू-मिर्ची से बचकर निकलें।

4 – गरीबी करे दूर

किवदंती है कि मां लक्ष्‍मी की बहन अलक्ष्‍मी को तीखा और खट्टा भोजन बहुत पसंद है और मीठे से वो दूर भागती हैं। उन्‍हें जहां कहीं भी तीखा और खट्टा भोजन दिखाई देता है वो वहीं वास करने लगती हैं। इसी कारण से प्रवेश द्वार पर ही नीबू-मिर्ची लटकाया जाता है ताकि अलक्ष्‍मी द्वार पर ही अपनी पसंद की वस्‍तु पाकर वहीं से लौट जाए और घर के अंदर प्रवेश ना करे।

इस तरह से रास्ते में पड़े नीबू-मिर्ची पर पैर रखना अशुभ माना जाता है – अब आपको भी हर शनिवार को अपने घर एवं दुकान के मुख्‍य द्वार पर नीबू-मिर्ची लटकानी चाहिए।

Share this post