लाफिंग बुद्धा

जानें लाफिंग बुद्धा को घर में रखने से घर में कैसे आती हैं खुशियां

लाफिंग बुद्धा- हर कोई अपने घर-परिवार को नेगेटिव एनर्जी से बचाए रखना चाहता है. फेंगशुई में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जिनके द्वारा आप अपने जीवन को समृद्ध और खुशहाल बना सकते हैं. लोगों के जीवन को खुशहाली से भरने के लिए फेंगशुई का लाफिंग बुद्धा पूरी दुनिया में मशहूर है. लोग इसे कोई शोपीस नहीं समझते बल्कि इसकी तरफ बड़े प्‍यार और उम्‍मीद से देखते हैं. लाफिंग बुद्धा की बड़ी सी तोंद और चेहरे पर मुस्‍कान होती है जो आपकी लाइफ को खुशियों से भर देती है. घर से नेगटिव एनर्जी को बाहर निकालने में भी लाफिंग बुद्धा बहुत प्रभावशाली होता है.

 

कौन है लाफिंग बुद्धा

 

कौन है लाफिंग बुद्धा

चीनी मतानुसार 10वीं शताब्‍दी में बु-दाई नामक एक भिक्षु हुआ करता था. चीन में पू-ताई या बु-दाई नामक भिक्षु हुए जिन्‍हें जापान में हो-ताई के नाम से भी जाना जाता है. चीनी संस्‍कृति में इसे बेहद शुभ और संतोष प्रदान करने वाला माना जाता है. भारी तोंद और चेहरे पर मंद मुस्‍कान के कारण इन्‍हें हैप्‍पी मैन भी कहते हैं. कुछ लोगों का मानना है कि लाफिंग बुद्धा गौतम बुद्ध का रूप हैं लेकिन ये सिर्फ एक भ्रांति है. ऐसा बिलकुल भी नहीं है.

 

घर में सौभाग्‍य लाता है लाफिंग बुद्धा

फेंगशुई के अनुसार लाफिंग बुद्धा बेहद शुभ माना जाता है. माना जाता है कि लाफिंग बुद्धा को घर में रखने से सौभाग्‍य में वृद्धि होती है. फेंगुशई के इस चमत्‍कारिक लाफिंग बुद्धा की सबसे खास बात यह है कि ये नेगेटिव एनर्जी को भी अपनी मुस्‍कान से पॉजीटिव एनर्जी में बदल देता है. चीन और जापान में तो लाफिंग बुद्धा को देवता के रूप में पूजा जाता है जबकि भारत और अन्‍य देशों में इसे भाग्‍य का प्रतीक माना जाता है.

लाफिंग बुद्धा की मान्‍यता

कहा जाता है कि लाफिंग बुद्धा ने अपना पूरा जीवन हंसते हुए और दूसरों को हंसाते हुए बिताया था और अपने आखिरी समय में भी वो दूसरों को हंसाते हुए ही रुख्‍सत हुए थे. लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा को न केवल घर या ऑफिस में बल्कि अस्‍पताल, होटल, एयरपोर्टऔर स्‍कूलों में भी रखा जाता है.

कहां लगाएं लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा

फेंगुशई के अनुसार लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा घर के मुख्‍य दरवाज़े के बिलकुल सामने लगानी चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से घर के अंदर आने वाले लोगों की सीधी नज़र उस पर पड़ती है और उनके साथ आई हुई नेगेटिव एनर्जी भी पॉजीटिव हो जाती है. इसके अलावा मेन गेट के बिलकुल सामने लाफिंग बुद्धा को इसलिए भी रखा जाता है ताकि ये बाहर से आने वाली नेगेटिव एनर्जी को पॉजीटिव में बदल दे. फेंगुशुई की मानें मो मेन गेट के सामने वाली जगह लाफिंग बुद्धा को रखने के लिए सबसे उत्तम और शुभ मानी जाती है.

अगर आप भी चाहते हैं कि आपके जीवन में सौभाग्‍य, सुख और खुशहाली आए तो अपने घर और ऑफिस में लाफिंग बुद्धा जरूर लगाएं. गिफ्ट के रूप में भी लाफिंग बुद्धा देना बड़ा शुभ माना जाता है. घर में लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा रखने से आपको कई सकारात्‍मक लाभ मिल सकते हैं.

जरूर पढ़ें- नीम करोली बाबा के इन चमत्कारों को शायद नहीं जानते होंगे आप

 

 

Share this post