चीज़ें जो पूजा घर में होनी चाहिए

पूजन में इन 10 चीज़ों का प्रयोग जरूर करना चाहिए वरना नहीं मिलता पूजन का फल

चीज़ें जो पूजा घर में होनी चाहिए – घर में सुख-शांति और समृद्धि के आगमन के लिए सभी घर में पूजन का स्‍थान बनाते हैं।

इस पूजन स्‍थल को पूजा घर भी कहा जाता है।

शास्‍त्रों में ऐसी कई चीज़ों का उल्‍लेख किया गया है जिनका पूजा घर में होना बहुत जरूरी होता है। विष्‍णुपुराण में भी पूजन में इन चीज़ों के प्रयोग के बारे में बताया गया है।

तो चलिए जानते हैं चीज़ें जो पूजा घर में होनी चाहिए ।

चीज़ें जो पूजा घर में होनी चाहिए –

1 – तांबे के छोटे-से लोटे में जल भरकर उसमें तुलसी के पत्ते डालकर पूजन स्‍थल पर रखें। यह जल आचमन का जल कहलाता है। इसे ग्रहण करने से पूजा का फल दोगुना हो जाता है।

2 – दूध, शहद, दही, घी और शुद्ध जल से बना पंचामृत रोगों का नाश करने की शक्‍ति रखता है। पूजन में पंचामृत रखना शुभ माना जाता है।

3 – चंदन को शीतलता का प्रतीक माना जाता है। इसकी सुगंध से ही मन के नकारात्‍मक विचार खत्‍म हो जाते हैं। रोज़ माथे पर चंदन का तिलक लगाने से मानसिक शांति मिलती है।

4 – चावलों को अक्षत भी कहा जाता है। कोई भी मांगलिक कार्य या पूजन अक्षत के बिना पूरा नहीं होता है। भगवान को अक्षत अर्पित करने का अर्थ है कि हम अपने लिए नहीं बल्कि मानव के लिए इसका प्रयोग कर रहे हैं।

5 – प्रत्‍येक देवी-देवता को कुछ विशेष फूल पसंद होते हैं। उनके पूजन में उनके प्रिय फूल चढ़ाने से वे जल्‍दी प्रसन्‍न हो जाते हैं।

6 – पूजन का सबसे अहम हिस्‍सा होता है प्रसाद। प्रसाद चढ़ाने से घर-परिवार में बरकत बनी रहती है।

7 – देवी-देवताओं को पूजन में सबसे पहले कुमकुम या रोली का तिलक लगाया जाता है। रोली को आरोग्‍य को बढ़ाने वाला माना गया है।

8 – धूप की सुगंध से मन से नकारात्‍मक विचार नष्‍ट होते हैं और सकारात्‍मक विचार आते हैं। धूप जलाने से घर का वातावरण शुद्ध और सुगंधित होता है। धूप के बिना पूजन अधूरा माना गया है।

9 – पूजन में मिट्टी के दीये का ही प्रयोग करना शुभ माना जाता है। मिट्टी के दीए में पचतत्‍वों मिट्टी, आकाश, जल, वायु और अग्‍नि का समावेश होता है। इन पांच तत्‍वों से ही संसार की रचना हुई है। इसलिए किसी भी प्रकार के अनुष्‍ठान और पूजन में दीपक का प्रयोग करना जरूरी होता है।

10 – वातावरण को शुद्ध और पवित्र बनाती है घंटी की ध्‍वनि। घंटी की आवाज़ से नकारात्‍मक शक्‍तियां नष्‍ट हो जाती हैं। घर के पूजन स्‍थल में गुरुड घंटी जरूर होनी चाहिए।

ये है वो चीज़ें जो पूजा घर में होनी चाहिए – जिस घर के पूजन स्‍थल में ये 10 चीज़ें रहती हैं वहां पर कभी भी किसी नकारात्‍मक शक्‍ति का वास नहीं होता है।

Share this post