सुबह उठते ही करे ये काम

सुबह उठते ही सबसे पहले करें ये काम, दूर होगी हर परेशानी

सुबह उठते ही करे ये काम – शास्‍त्रों में स्‍वस्‍थ जीवन के लिए एक खास नियम बनाया गया है और वो है सुबह जल्‍दी उठना।

सुबह जल्‍दी उठने पर हमारा पूरा दिन अच्‍छा बीतता है। अगर सुबह की शुरुआत अच्‍छी हो तो पूरा दिन भी अच्‍छा ही रहता है।

शास्‍त्रों में कुछ कार्य ऐसे बताए गए हैं जिन्‍हें करने से जीवन सुख और समृद्धि से भर जाता है। जैसे कि सुबह उठकर आपको सबसे पहले अपने दोनों हाथ जोड़कर भगवान को प्रणाम करना चाहिए। इसके बाद अपने हाथ को खोलकर अपनी हथेलियों को देखें। ऐसा करने से पूरा दिन आपका मन और मन सकारात्‍मक ऊर्जा से भरा रहता है।

कहते हैं कि मनुष्‍य की हाथों में सृष्टि के रचयिता ब्रह्मा जी, वैभव की देवी मां लक्ष्‍मी और ज्ञान की देवी मां सरस्‍वती का वास होता है इसलिए सुबह अपनी हथेलियों को देखने से इन तीनों के ही दर्शन हो जाते हैं।

इसे पश्‍चात् भू‍मि वंदना करनी चाहिए। हिंदू धर्म में धरती को माता का दर्जा दिया गया है इसलिए अपना भार ढ़ोने के लिए धरती मां को प्रणाम और धन्‍यवाद जरूर करें। इसी धरती से हमें भोजन, जल और आश्रय मिलता है इसलिए हमें इसका आभार व्‍यक्‍त जरूर करना चाहिए।

अब अपने माता-पिता और घर के बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लेना चाहिए। इनका आशीर्वाद लेने से दिन के सारे काम बढिया तरीके से होते हैं।

जो व्‍यक्‍ति अपने दिन की शुरुआत इन कार्यों से करता है उसके जीवन में सकारात्‍मक ऊर्जा बनी रहती है और साथ ही उसे सफलता भी मिलती है। ऐसे सत्‍कर्म करने वाला इंसान हमेशा तरक्‍की के मार्ग पर चलता है और ना तो वह किसी को कष्‍ट पहुंचाता है और ना ही कोई और उसे हानि पहुंचा पाता है।

सुबह उठते ही करे ये काम – सुबह का समय बहुत शुभ माना जाता है इसलिए इस समय आप बेझिझक किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत कर सकते हैं। उसमें आपको निश्‍चित ही सफलता मिलेगी।

Share this post