माँ दुर्गा के प्रसिद्ध तीर्थस्थ‍ल

ये हैं माँ दुर्गा के प्रसिद्ध 10 तीर्थस्थ‍ल !

माँ दुर्गा के प्रसिद्ध तीर्थस्थ‍ल – दुनियाभर में मां दुर्गा के अनेक मंदिर और तीर्थस्‍थल हैं। इन तीर्थों में माता रानी के दर्शन करने हज़ारों की संख्‍या में भक्‍त हर साल जाते रहते हैं किंतु कुछ मंदिर ऐसे हैं जो अपनी धार्मिक मान्‍यता और चमत्‍कारों के लिए पूरे संसार में मशहूर हैं।

आज हम आपको माँ दुर्गा के प्रसिद्ध तीर्थस्थ‍ल के बारे में बताएंगें।

माँ दुर्गा के प्रसिद्ध तीर्थस्थ‍ल

1 – ज्‍वाला देवी मंदिर

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में स्थित ज्‍वाला देवी मंदिर के चमत्‍कारों के आगे हर किसी का सिर अपने आप झुक जाता है। सदियों से इस मंदिर में बिना तेल और बाती के ज्‍वाला जल रही है। इसी ज्‍वाला को मां दुर्गा का रूप कहा जाता है। ये मंदिर मां दुर्गा के 51 शक्‍तिपीठों में से एक है।

2 – कामाख्‍या मंदिर

तांत्रिक क्रियाओं के लिए असम के गुवाहाटी में स्थित मां कामाख्‍या का मंदिर बहुत प्रसिद्ध है। इसे तंत्र क्रियाओं का गढ़ कहा जाता है। इस स्‍थान पर देवी सती की योनि गिरी थी एवं यहां पर माता की पूजा योनि स्‍वरूप में ही की जाती है।

3 – करणी माता मंदिर

राजस्‍थान में बना करणी माता मंदिर भी मां दुर्गा के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। ये चूहे वाले मंदिर के नाम से भी प्रसिद्ध है। यह मां करणी देवी का विख्‍यात मंदिर है।

4 – दक्षिणेश्‍वर काली मंदिर

कोलकाता में मां दुर्गा की काली के रूप में विशेष पूजा की जाती है। कोलकाता का मां दक्षिणेश्‍वर मंदिर यहां के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। मां काली के आदेश पर ही इस मंदिर का निर्माण हुआ था।

5 – अंबाजी मंदिर

गुजरात का अंबाजी मंदिर 1200 वर्ष प्राचीन है। मां अम्‍बा भवानी के शक्‍तिपीठों में से एक इस मंदिर के प्रति मां के भक्‍तों की अपार श्रद्धा है। इस मंदिर में मूर्ति के स्‍थान पर श्रीयंत्र की पूजा की जाती है।

6 – दुर्गा मंदिर

वाराणसी के रामनगर में स्थित दुर्गा मंदिर में स्‍थापित मूर्ति स्‍वयंभू है और यही इस मंदिर की खासियत भी है। मान्‍यता है कि इस मंदिर में स्‍थापित मूर्ति भक्‍तों को बुरी शक्‍तियों से बचाती है।

7 – श्री महालक्ष्‍मी मंदिर

महाराष्‍ट्र के कोल्‍हापुर में स्थित श्री महालक्ष्‍मी मंदिर मां दुर्गा के शक्‍तिपीठों में से ही एक है। इस मंदिर में देवी लक्ष्‍मी की पूजा होती है। यहां आने वाले हर भक्‍त की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

8 – श्रीसंगी कलिका मंदिर

कर्नाटक में बना श्रीसंगी कलिका मंदिर मां काली को समर्पित है। यह कर्नाटक का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है।

9 – दंतेश्‍वरी मंदिर

छत्तीसगढ़ में स्‍थित दंतेश्‍वर मंदिर अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए भी मशहूर है। ये प्राचीन मंदिर मां दुर्गा के 51 शक्‍तिपीठों में से एक है। इस स्‍थान पर देवी सती के दांत गिरे थे जिस कारण इस पवित्र स्‍थान का नाम दंतेश्‍वरी पड़ा।

10 – नैना देवी मंदिर

मां दुर्गा के 51 शक्‍तिपीठों में से एक है नैना देवी मंदिर। मान्‍यता है कि इस स्‍थान पर देवी सती के नयन गिरे थे। इस शक्‍तिपीठ में देवी सती के नेत्रों की पूजा ही की जाती है। मंदिर में दो नेत्र हैं तो नैना देवी को दर्शाते हैं।

ये है माँ दुर्गा के प्रसिद्ध तीर्थस्थ‍ल – मां दुर्गा के भक्‍तों को उनके ये 10 पावन स्‍थलों की यात्रा अवश्‍य करनी चाहिए। मान्‍यता है कि इन तीर्थों के दर्शन से जीवन के सारे कष्‍ट दूर हो जाते हैं और सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। इसलिए अगर आपकी कोई कामना अधूरी रह गई है तो आप मां दुर्गा के इन मंदिरों के दर्शन अवश्‍य करें। माता रानी कभी भी अपने भक्‍तों को निराश नहीं करती हैं।

Share this post