गणेश रुद्राक्ष धारण करने के लाभ

फैसला लेने में अटकते हैं तो आपकी मदद कर सकता है ये गणेश रुद्राक्ष !

गणेश रुद्राक्ष धारण करने के लाभ – रुद्राक्ष को भगवान शिव का स्‍वरूप कहा जाता है।

भगवान शंकर के भक्‍त रुद्राक्ष को माला के रूप में धारण करते हैं।

मान्‍यता है कि भगवान शिव की आंखों से गिरे आंसुओं से ही रुद्राक्ष की उत्‍पत्ति हुई है। रुद्राक्ष के अनेक प्रकार हैं और उनका लाभ और प्रभाव भी अलग-अलग है। इन्‍हीं में से एक है गणेश रुद्राक्ष। गणेश रुद्राक्ष पर भगवान गणेश की आंशिक आकृति उभरी हुई है। कहते हैं कि मंगलकारी गणेश जी का स्‍वरूप मात्र गणेश रुद्राक्ष धारण करने से विशेष फल की प्राप्‍ति होती है। इस चमत्‍कारिक रुद्राक्ष को धारण करने से जीवन की कई समस्‍याओं से छुटकारा मिल जाता है।

गणेश रुद्राक्ष धारण करने के लाभ

– अगर किसी व्‍यक्‍ति की याद्दाश्‍त कमज़ोर है या उसे अपने कार्यों को करने में एकाग्रता में कमी आती है तो उसे गणेश रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। गणेश रुद्राक्ष के शुभ प्रभाव से याद्दाश्‍त और एकाग्रता बढ़ती है।

– जो बच्‍चे पढ़ाई में कमज़ोर हैं या जिन्‍हें पढ़ने में दिक्‍कत होती है उन्‍हें भी गणेश रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। गणेश रुद्राक्ष धारण करने से विद्यार्थी पढाई में बेहतर कर पाते हैं।

– भगवान गणेश को बुद्धि का देवता माना जाता है। इसलिए इस रुद्राक्ष को धारण करने से बुद्धि बढ़ती है और धारणकर्ता बुद्धिमान बनता है। गणेश रुद्राक्ष शिक्षा और बुद्धि के कारक ग्रह बुध को भी अनुकूल करता है।

– मानसिक समस्‍याओं को भी गणेश रुद्राक्ष द्वारा हल किया जा सकता है। अगर किसी व्‍यक्‍ति को कोई मानसिक विकार या मानसिक रोग है तो उन्‍हें गणेश रुद्राक्ष धारण करने से लाभ होगा।

– गणेश रुद्राक्ष धारण करने के बाद उस व्‍यक्‍ति को जीवन के हर क्षेत्र में सफलता हासिल होती है। साथ ही अगर आप अपने निर्णय ले पाने में अटकते हैं तो भी आपको गणेश रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

– गणेश रुद्राक्ष पर भगवान गणेश का आशीर्वाद होता है और इसे धारण करने वाले व्‍यक्‍ति को व्‍यवसाय में खूब फायदा होता है। यह रुद्राक्ष अपने आप ही आपकी सफलता के मार्ग खोल देता है। साथ ही अगर आप नए व्‍यापार की शुरुआत करने वाले हैं तो आपको गणेश रुद्राक्ष धारण करने से लाभ होगा।

गणेश रुद्राक्ष की विशेषताएं

गणेश जी का मंगलकारी गणेश रुद्राक्ष ऋद्धि और सिद्धि प्रदान करता है। इसे धारण करने वाले व्‍यक्‍ति को सुख और समृद्धि की प्राप्‍ति होती है। यह रुद्राक्ष एक दिव्‍य मनका है और इसे धारण करने से आध्‍यात्‍मिक, शारीरिक और मानसिक लाभ मिलता है। यदि आपको गणेश रुद्राक्ष का पूर्ण लाभ चाहिए तो इसे प्राण प्रतिष्ठित करने के बाद ही इसे धारण करें।

गणेश रुद्राक्ष को धारण करने से पहले इस मंत्र का जाप करें -:

ऊं गंग गणपतये नमो नम:

ऊं गणेशाय नम:

ऊं हुम नम:

कैसे करें प्रयोग

गणेश उत्‍सव या गणेश चतुर्थी के दिन गणेश रुद्राक्ष धारण करना शुभ माना जाता है। गणेश रुद्राक्ष को धारण करने के अलावा आप इसे अपने घर के पूजन स्‍थल में स्‍थापित भी कर सकते हैं। स्‍थापना के पश्‍चात् नियमित रूप से इस रुद्राक्ष की पूजा-अर्चना करें। इसके अलावा सोमवार के दिन भी गणेश रुद्राक्ष को लाल रंग के धागे या सोने अथवा चांदी में पहना जा सकता है।

ये है  गणेश रुद्राक्ष धारण करने के लाभ –

Share this post