रुद्राक्ष के फायदे

एक नहीं आपको अनके फायदे देता है रुद्राक्ष !

रुद्राक्ष के फायदे – रुद्राक्ष अर्थ, धर्म, काम और मोक्ष प्रदान करता है।

अनेक पौराणिक ग्रंथों में रुद्राक्ष की महिमा का गुणगान किया गया है। रुद्राक्ष को 1 से 21 मुखी में बांटा गया है। प्रत्‍येक मुखी रुद्राक्ष का अपना एक लाभ और महत्‍व है। रुद्राक्ष के ऊपर धारियां बनी होती हैं एवं इन्‍हीं धारियों को रुद्राक्ष का मुख कहा जाता है।

रुद्राक्ष के ऊपर धारियां 1 से लेकर 21 तक हो सकती हैं। इन्‍हीं धारियों की संख्‍या के आधार पर रुद्राक्ष को 1 से लेकर 21 मुखी तक वर्गीकृत किया गया है।

रुद्राक्ष के फायदे –

1 – आध्‍यात्‍मिक लाभ

मान्‍यता है कि घर में रोज़ रुद्राक्ष की पूजा करने से वहां पर कभी भी अन्‍न, धन और वस्‍त्रों की कमी नहीं होती है। जहां रुद्राक्ष की पूजा होती है वहां मां लक्ष्‍मी स्‍वयं वास करती हैं। कहते हैं कि रुद्राक्ष को धारण करने वाला व्‍यक्‍ति मृत्‍यु के पश्‍चात् शिवलोक को प्राप्‍त करता है।

2 – ज्‍योतिषीय लाभ

ज्‍योतिष के अनुसार मनुष्‍य के जीवन पर ग्रहों का अनुकूल-प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। ग्रहों के प्रतिकूल प्रभाव के दौरान व्‍यक्‍ति को अनेक कष्‍ट एवं रोगों का सामना करना पड़ता है। ग्रहों के इसी प्रतिकूल प्रभाव से रुद्राक्ष रक्षा करता है। शनि की साढ़ेसाती चल रही है तो भी आपको रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। यदि शनि, चंद्रमा को पीडित कर आपको कष्‍ट दे रहा हो तो भी आप रुद्राक्ष से अपनी समस्‍याओं को हल कर सकते हैं।

3 – कालसर्प दोष होता है दूर

कालसर्प दोष, मनुष्‍य के जीवन को कष्‍टकारी और अशुभ प्रभाव से भर देता है। रुद्राक्ष धारण करने से कालसर्प दोष के अशुभ प्रभाव में कमी आती है। यदि आप किसी शुभ दिन पर गंगा स्‍नान नहीं कर पाते हैं तो रुद्राक्ष को अपने सिर पर रखकर भोलेनाथ का ध्‍यान करें। ऐसा करने से आपको गंगा स्‍नान का फल प्राप्‍त होता है।

ये है रुद्राक्ष के फायदे – अगर आप शिवभक्‍त हैं या भगवान शिव की कृपा पाना चाहते हैं तो आपको रुद्राक्ष अवश्‍य धारण करना चाहिए। रुद्राक्ष कष्‍टों से आपकी रक्षा करता है और आपके जीवन को सुखी के साथ-साथ समृद्ध भी बनाता है।

Share this post