शनिवार

शनिवार के दिन इन चीज़ों की खरीदारी बना सकती है आपको कंगाल

नवग्रहों में शनि देव को सबसे ज्‍यादा क्रूर और कष्‍ट देने वाला माना जाता है. शनि के नाम से ही लोग कांपने लगते हैं. शनि की साढ़ेसाती और ढ़ैय्या में तो और भी बुरा हाल होता है. शनि को न्‍याय का देवता कहा जाता है और शनि देव न्‍याय करते समय किसी भी तरह की नर्मी नहीं बरतते. कहते हैं कि शनि देव जिस पर प्रसन्‍न हो जाएं उसे रंक से राजा बना देते हैं वहीं इसके उलट अगर वो किसी पर क्रोधित हो जाएं तो उसे राजा से रंक बनाने में भी देर नहीं करते हैं.

 

 

शनि देव के प्रकोप से बचने और उन्‍हें प्रसन्‍न करने के लिए लोग तरह-तरह के जतन और उपाय करते हैं. शनिवार के दिन शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए विशेष उपायों का तो महत्‍व है ही साथ ही इस दिन कुछ विशेष चीज़ों को भी घर लाने से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. शास्‍त्रों के अनुसार शनिवार के दिन इन चीज़ों को घर लाने से आप बर्बाद हो सकते हैं -:

 

– शनिवार के दिन लोहा या लोहे की कोई भी वस्‍तु घर लाने से शनि देव कूपित हो सकते हैं. इसलिए ऐसा करने से बचें.

 

– शनि देव को क्रोधित नहीं करना चाहते हैं तो शनिवार के दिन नमक भी न खरीदें. ऐसा करने से आपके घर-परिवार में दरिद्रता आती है.

 

– अगर आप शनि देव को प्रसन्‍न करना चाहते हैं तो भूलकर भी शनिवार के दिन लकड़ी या लकड़ी का कोई भी सामान न खरीदें. शनिवार के दिन इन चीज़ों की खरीदारी अशुभ मानी जाती है.

 

– वैसे तो शनिवार के दिन सरसों के तेल का दान शुभ समझा जाता है लेकिल इस दिन सरसों का तेल या सरसों के दाने खरीदना अशुभ होता है. ऐसा करने से आपके घर-परिवार की शांति भंग हो सकती है.

 

– शनिवार के दिन बैंगन खरीदना भी अशुभ माना जाता है.

 

– शनिवार का दिन शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए शुभ माना जाता है इसलिए ऐसे में अगर आप शनिवार के दिन काली उड़द की दाल या फिर कोई भी काले रंग की वस्‍तु खरीदते हैं तो आपको शनि देव के कोप से कोई नहीं बचा सकता.

 

– इसके साथ ही शनिवार के दिन काले तिल, काली मिर्च, काले कपड़े और काले जूते भी नहीं खरीदने चाहिए.

 

– शनिवार के दिन इलेक्‍ट्रॉनिक चीज़ों की खरीदारी भी आपको नुकसान पहुंचा सकती है.

 

तो इस तरह से शनिवार के दिन घर के अंदर किसी भी व्यक्ति को इन चीजों को नहीं लाना चाहिए. शास्त्रों में यहाँ तक बताया गया है कि अगर यह वस्तु कोई मुफ्त में भी दे रहा हो तो इन वस्तुओं को घर में नहीं लाना चाहिए.

 

Share this post